होली के पर्व को आपसी भाईचारे के साथ मनाएं : डीएम

114

होली के पर्व को आपसी अमन-चैन के साथ मनाये : शुभ्रा

रायबरेली
बचत भवन के सभागार में जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने पीस कमेटी की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये है कि आगामी दिनों 09, 10, 11 मार्च होली का पर्व मनाया जाना है। इसके साथ ही कई त्योहार व महत्वपूर्ण जयन्ती आदि मनायी जानी हैं जैसे रामनवमी, महावीर जयंती, गुडफ्राइडे, संविधान शिल्पी डा0 भीमराव अम्बेडकर जयन्ती आदि पर्व व जयन्ती मनाई जानी है। पीस कमेटी की बैठक में डीएम-एसपी ने कहा कि सभी प्रबुद्धजन जागरूक लोग व शान्ति समिति के सदस्य असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखे तथा होली के पर्व को शान्ति सदभाव व भाईचारे के साथ मनाये। एसडीएम व सीओं सवेदनशील होकर क्षेत्र का भ्रमण करते हुए होली के साथ ही सभी पर्वो सकुशल सम्पन्न कराने की सभी तैयारियां पूरी रखने के निर्देश दिये जा चुके हैं। जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना व पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगई ने कहा कि होली का पर्व को आपसी भाईचारा, प्रेम व सद्भाव के साथ मनाया जाये साथ ही राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता में अधिक वृद्धि हो। कोई भी ऐसा कार्य न किया जाये जिससे किसी की भावना को ठेस लगे। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी थानों में होली पर्व को देखते हुए पीस कमेटी की बैठक यदि न हुई हो तो सकुशल सम्पन्न कराएं तथा स्थानीय लोगों से मिलकर क्षेत्र में यदि कोई समस्या हो तो उसका निस्तारण करा लें। उन्होंने कोई भी नई परमपरा की शुरूवात न की जाये। उन्होंने कहा कि यदि किसी को कोई रंग डालना पसंद न हो तो उस पर किसी भी प्रकार का रंग आदि चीजे न डाले। उसकी भावना की कदर करें। होली के पर्व पर अपने पड़ोसियों, दोस्तों को घर बुलाकर हुड़दंगबाजी अनावश्यक प्रतिबद्धित रंगो के स्थान पर उसका अतिथिसत्कार करें।
जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने कहा कि होली पर्व को आपसी भाईचारे व सद्भावना को मजबूती प्रदान करने के साथ ही शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने की समुचित तैयारियों की समीक्षा कर ले। उन्होने निर्देश दिये कि अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये। जिलाधिकारी ने सभी एस0डी0एम0, सी0ओ0 तथा थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि वे संवेदनशील क्षेत्रों का पूरी तरह भ्रमण तथा निरीक्षण कर लें। रेलवे स्टेशन, रोडवेज, स्कूल, कालेज, बाजार सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर व्यापक पुलिस प्रबन्धन सुनिश्चित करने के साथ ही क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों, शांति समिति की बैठकों में भी लोगों से मुलाकात कर माहौल को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण बनाये रखने की दिशा में सकारात्मक कदम उठायें। इसके साथ ही आपराधिक तत्वों की जानकारी हासिल कर प्रभावी कार्यवाही करने में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। त्योहार को प्रेम, स्नेह व परस्पर एक दूसरे की भावनाओं का आदर करते हुए खुशगवार माहौल में मनाया जाये। उन्होने सभी एस0डी0एम0, सी0ओ0 तथा थाना प्रभारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रभारियों के साथ ही शांति समिति तथा अन्य लोगों से अपील करे कि होली में किसी भी प्रकार का हुड़दंग आदि न किया जाये न ही कोई नशा आदि करके लड़ाई, झंगड़ा, फसाद आदि न किया जाये अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने पीस कमेटी के सदस्यों से कहा कि क्षेत्र की संवेदनशीलता की समीक्षा अपने स्तर से भी कर ली जाए। यदि कोई शिकायत हो तो सम्बन्धित थानों को अवश्य बता दिया जाये। पीस कमेटी के सदस्यों द्वारा अपनी बात विस्तार से रही गई तथा सभी प्रकार का सहयोग करने का आश्वास दिया गया और कहा कि होली के पर्व को आपसी भाईचारे के साथ मनाये गयें तथा अन्य लोगों को भी भाईचारे के साथ मनाने के लिए प्रेरित करेंगे।
इस मौके पर एडीएम ई राम अभिलाष, अपर पुलिस अधीक्षक नित्यानन्द राय, नगर मजिस्ट्रेट युगराज सिंह सहित समस्त एसडीएम, थाना प्रभारी, ईओ नगर पालिका, नगर पंचायत, अन्य पीस कमेटी के सदस्य व गणमान्यजन उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Anuj Maurya

Click