1.68 अरब से शहर के 20 मोहल्लों में भी बिछेगी सीवर लाइन

37

रायबरेली। शहर क्षेत्र के करीब 20 मोहल्ले की ढाई लाख आबादी को सीवर की समस्या से राहत दिलाने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। 1.68 अरब से इन मोहल्लों में अगले माह सीवर लाइन बिछाने का कार्य शुरू होगा।

शासन से कार्य कराने के लिए बजट को हरी झंडी मिल गई है। जिले में सीवर की समस्या से राहत दिलाने के लिए अमृत योजना के तहत सीवरेंज ट्रीटमेंट प्लांट और सीवर लाइन बिछाने का कार्य शुरू कराया गया है।

अभी तक जोन तीन में ही सीवर लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। अब जोन तीन और जोन चार में भी सीवर लाइन बिछाने के लिए शासन की ओर से एक अरब 68 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं।

बजट मंजूर होते ही नगर पालिका की ओर से टेंडर प्रक्रिया कराने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। कहा जा रहा है कि फरवरी माह में टेंडर प्रक्रिया पूरी कराने के बाद जोन तीन व जोन चार में भी सीवर लाइन बिछाने का कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

20 मोहल्लों में सीवर लाइन बिछाए जाने से करीब ढाई लाख लोगों को लाभ मिलेगा। मौजूदा समय में शहर के रायबरेली-परशदेपुर रोड पर सम्राट नगर के पास चल रहा है। यह कार्य तोमर कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से कराया जा रहा है।

प्रोजेक्ट मैनेजर अमित तोमर और प्रोजेक्ट इंजीनियर चंद्रपाल सिंह का कहना है कि गोरा बाजार के पास सीवर लाइन बिछा दी गई है। अब सम्राट के नगर के पास सीवर लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है।
लोगों की समस्या को देखते हुए सीवर लाइन बिछाने का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। यह कार्य जोन तीन के अंतर्गत कराया जा रहा है। जल्द काम पूरा कर लिया जाएगा।

पालिकाध्यक्ष के मुताबिक शहर क्षेत्र के इंदिरा नगर, साकेत नगर, कप्तान का पुरवा, आचार्य द्विवेदी नगर, सोनिया नगर, बड़ा घोसियाना, नया पुरवा, आजाद नगर, तुलसी नगर, शक्ति नगर, जवाहर विहार कॉलोनी, मलिकमऊ, सर्वोदय नगर, एकता बिहार, छजलापुर, ज्योतिबा नगर, आंशिक बैरहना, शिवाजी नगर, बालापुर, रतापुर में सीवर लाइन बिछाने का कार्य फरवरी माह में शुरू कराया जाएगा।

शहर क्षेत्र के जोन तीन और जोन चार में सीवर लाइन बिछाने के लिए शासन से 1.68 अरब रुपये मंजूर कर दिए गए हैं। इसके अंतर्गत करीब 20 मोहल्ले आएंगे। सीवर लाइन बिछने से इन मोहल्लों में रहने वाले नागरिकों को सीवर की समस्या से राहत मिल जाएगी।- पूर्णिमा श्रीवास्तव, पालिकाध्यक्ष शहर में बिछाई जा रही सीवर लाइन के कार्यों की मॉनीटरिंग कराई जा रही है। जोन तीन और जोन चार में सीवर लाइन बिछाने के लिए जल्द टेंडर प्रक्रिया कराकर कार्य शुरू कराया जाएगा।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Advertisement