Amou Haji: ‘सबसे गंदे आदमी’ की मौत

28
amou haji a dirty man died

Amou Haji:  धरती के ‘सबसे गंदे आदमी’ कहे जाने वाले अमौ हाजी (Amou Haji) का 94 साल की उम्र में निधन हो गया। यूं तो उनके नाम सबसे गंदे होने का कोई लिखित रिकॉर्ड नहीं था, लेकिन कहा जाता है कि वे 50 साल से नहाए नहीं थे, इसीलिए उन्हें सबसे गंदा शख्स कहा जाने लगा।

Amou Haji:  हाजी ईरान के फार्स प्रांत में एकांत जगह पर रहते थे। उन्होंने कुछ महीने पहले ही साबुन और पानी का इस्तेमाल कर नहाया था, जिसके बाद रविवार को उनकी मौत हो गई।

Amou Haji:  वे जानवरों के मल से भरे पाइप से भी धूम्रपान करते थे। उनके शरीर पर जो कपड़े होते, वे इतने पुराने थे कि मैल के कारण जगह-जगह से गले हुए थे। तेहरान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जिंदगी में लगातार नाकामियों का सामना करने के कारण हाजी में निराशा आ गई थी। और उन्होंने ऐसे ही रहने का फैसला कर लिया था।

Amou Haji:  मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्थानीय ग्रामीण हाजी पर नहाने के लिए दबाव बनाते रहते थे,  लेकिन वे हर बार इनकार कर देते थे। हालांकि,  इस बार गांव वालों ने उन्हें जबरन ही बाथरूम ले जाकर नहला दिया। इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई। वो इतनी गंभीर स्थिति में पहुंच गए कि बीते दिनों उनकी मौत हो गई।

हाजी को आसपास पड़ा हुआ जो भी मिल जाता था उसका वे अपने हिसाब से इस्तेमाल करने लगते थे। उनके पास आईना भी था,  हेलमेट भी था। सर्दी से बचने के लिए वे हेलमेट लगा लेते थे।

Amou Haji:  कई बार एक्सपर्ट हाजी के पास उनकी जांच करने गए। कहा जाता है कि इतना गंदगी भरा जीवन होने के बावजूद उन्हें कोई बीमारी नहीं थी। वे कभी बैक्टीरिया की चपेट में नहीं आए। आसपास के लोग बताते थे कि उन्होंने हाजी को कभी बीमार नहीं देखा। अमौ हाजी की मौत पर दुनिया भर से तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

Advertisement