Ayodhya Deepotsav: 14 माह बाद अयोध्या पहुंचे PM, दीपों का बना विश्व रिकॉर्ड

7
ayodhya deepotsav

Ayodhya Deepotsav: पीएम बनने के बाद दूसरी बार अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी ने विश्व रिकॉर्ड दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान कहाकि पीएम मोदी ने कहाकि राम सबके दिल में हैं और अयोध्या विश्व की विरासत है।

Ayodhya Deepotsav: प्रधानमंत्री मोदी बतौर पीएम दूसरी बार रामनगरी अयोध्या पहुंचे। साकेत महाविद्यालय के ग्राउंड पर बने हेलिपैड पर उनका स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन, सीएम योगी के साथ सांसद लल्लू सिंह व अयोध्या के विधायक वेद प्रकाश गुप्ता समेत काफी लोगों ने स्वागत किया।

ayodhya laser show

Ayodhya Deepotsav: दीपोत्‍सव के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भगवान श्रीराम का अभिषेक किया और जय स‍ियाराम जय जय श्रीराम के नारे के साथ भाषण का शुभारंभ क‍िया। पीएम मोदी ने कहाक‍ि श्रीरामलला के दर्शन और उसके बाद राजा राम का अभिषेक, ये सौभाग्य रामजी की कृपा से ही मिलता है। मुझे खुशी है कि आज देश-विदेश में अयोध्या के इस भव्य आयोजन का प्रसारण हो रहा है। मैं आप सबको बधाई देता हूं।

Ayodhya Deepotsav: पीएम मोदी ने कहा क‍ि भगवान श्रीराम का जीवन बताता है कि हमारे अधिकार हमारे कर्तव्य से स्वयं सिद्ध हो जाते हैं। श्रीराम ने अपने जीवन में कर्तव्यों को सर्वाधिक जोर दिया। उन्होंने वन में रहकर साधुओं की संगत की।

Ayodhya Deepotsav: पीएम मोदी ने कहा कि एक समय वो भी था जब हमारे ही देश में श्रीराम के अस्तित्व पर सवाल उठाए जाते थे। इसका नतीजा यह हुआ कि हमारे देश के धार्मिक स्थलों का विकास पीछे छूट गया। बीते 8 साल में हमने धार्मिक स्थानों के विकास के काम को आगे रखा है। हमने भारत के तीर्थों के विकास की एक समग्र सोच को सामने रखा है।

Ayodhya Deepotsav: पीएम मोदी यहाँ से राम जन्म भूमि गए। वहां हो रहे कार्यों का अवलोकन लिया। यहाँ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, चंपत राय भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीरामलला विराजमान में दर्शन पूजन के बाद सीधा निर्माणाधीन श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का रुख किया।

उन्होंने राम मंदिर निर्माण स्थल का अवलोकन किया। उनके साथ राममंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र के साथ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री ने रामलला का दर्शन-पूजन किया। आरती उतारी। दीप जलाए। गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने भी रामलला की पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी ने रामलला की परिक्रमा की। जेब से निकाल कर दानपात्र में दान डाला। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के चरणों में हाजिरी लगाई। रामलला की परिक्रमा कर प्रधानमंत्री ने सुखी व सशक्त राष्ट्र की कामना की।

Ayodhya Deepotsav: इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राम नगरी अयोध्या के दौरे पर जाने के लिए लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमौसी पर उतरे। यहां से हेलीकाप्टर के बेड़े के साथ रामनगरी अयोध्या के लिए प्रस्थान किया। एयरपोर्ट पर लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया और विधायक जया देवी कौशल ने उनका स्वागत किया। वहीं दीपोत्सव पर 15 लाख दीपक जलाकर विश्व रिकॉर्ड बना।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रामनगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम विराजमान का दर्शन करने करीब 14 महीने बाद पहुंचे हैं। भगवान श्रीराम 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे तो वहां पर उत्सव का माहौल था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रामनगरी में 5 अगस्त 2021 को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास के बाद करीब 14 महीने के अंतराल पर अयोध्या आए।

Advertisement