Cong President: ‘रिमोट कंट्रोल’ अध्यक्ष नहीं बनेंगे Mallikarjuna Kharge

12
cong president-mallikarjuna kharge says he wil not became a remote president

Cong President का चुनाव लड़ रहे मल्लिकार्जन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस में रिमोट कंट्रोल अध्यक्ष नहीं बनूंगा। उन्होंने कहाकि कांग्रेस में रिमोट कंट्रोल जैसी कोई चीज नहीं है। लोग साथ मिलकर फैसले लेते हैं। यह आपकी सोच है। मैं जानता हूं कि कुछ लोग यह गढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।

Cong President: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में दावेदारी पेश कर रहे वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे आजकल चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने साफ कर दिया कि वह मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी के रिमोट कंट्रोल के रूप में काम नहीं करेंगे।

Cong President: साथ ही कांग्रेसी दिग्गज ने कहा है कि अगर वह जीतते हैं, तो नियंत्रण उनके पास होगा। शनिवार को उम्मीदवारों के पास नामांकन वापस लेने का अंतिम मौका है। अभी फिलहाल खड़गे के सामने शशि थरूर दीवार बनकर खड़े हैं।

फिलहाल, खड़गे पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से समर्थन जुटाने के लिए अहमदाबाद पहुंचे हैं। वहीं, हाल ही में उनके प्रतिद्विंदी शशि थरूर दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में बैठक करने पहुंचे। पार्टी प्रमुख के चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा। वहीं, 19 अक्टूबर को मतगणना होगी।

Cong President: दरअसल, बीजेपी की तरफ से दावा किया जा रहा है कि खड़गे, सोनिया के ‘रिमोट कंट्रोल’ और ‘प्रॉक्सी’ हो जाएंगे। इससे जुड़े सवाल पर खड़गे ने जवाब दिया, ‘लोग कहते हैं कि मैं रिमोट कंट्रोल हूं और पर्दे के पीछे काम करता हूं। वे कहते हैं कि मैं वही करूंगा जो सोनिया गांधी कहेंगी। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि कांग्रेस में रिमोट कंट्रोल जैसी कोई चीज नहीं है। लोग साथ मिलकर फैसले लेते हैं। यह आपकी सोच है। मैं जानता हूं कि कुछ लोग यह गढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।’

Cong President: थरूर को लेकर उन्होंने कहा, ‘मैं किसी को चुनाव लड़ने से कैसे रोक सकता हूं? मैं ऐसी चीजों में भरोसा नहीं करता और मैं इस काम के लिए यहां नहीं हूं। यह एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है। जब मेरी पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थक मुझसे चुनाव लड़ने की अपील कर रहे हैं, तो क्या मुझे भागना चाहिए?’

बातचीत के दौरान खड़गे ने बीजेपी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘कितनी बार प्रधानमंत्री ने बीजेपी अध्यक्ष के चुनाव कराए? सभी अध्यक्ष सहमति से चुने जाते हैं और वे अब उपदेश देने की कोशिश कर रहे हैं? बीजेपी का रिमोट कंट्रोल कहां है? जब मैं अध्यक्ष बनूंगा, तो रिमोट कंट्रोल मेरे पास रहेगा।’

Cong President: इस दौरान वरिष्ठ नेता खड़गे ने सोनिया की भी जमकर तारीफ की। खड़गे ने कहाकि उन्होंने खुद पद लेने या बेटे पर विचार के बजाए मशहूर अर्थशास्त्री डॉ मनमोहन सिंह को देश का प्रधानमंत्री बना दिया। उन्होंने कहाकि वह उस परिवार से आती हैं, जिसने इस देश के लिए अपने सदस्यों की कुर्बानी दी है। खड़गे ने कहा, ‘मैं चुनाव में अपनी पार्टी की विचारधारा, गांधी, नेहरू की विचारधारा को बचाने और सरदार पटेल की तरफ से किए गए एकता के आह्वान को मजबूत करने के लिए चुनाव में उतरा हूं।

Advertisement