PM मोदी ने काशी महाकाल एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

75

Varanasi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वाराणसी में 1254 करोड़ रुपये के 50 प्रॉजेक्ट्स की आधारशिला रखी. साथ ही उन्होंने IRCTC की तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस को वीडियो लिंक के जरिए हरी झंडी भी दिखाई. यह ट्रेन वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी. मोदी वाराणसी के एक दिवसीय दौरे पर हैं. महाकाल एक्सप्रेस देश की पहली ओवरनाइट प्राइवेट ट्रेन होगी.

यह वाराणसी के तीन ज्योतिर्लिंग तीर्थ स्थलों और मध्य प्रदेश में उज्जैन व ओंकारेश्वर को जोड़ेगी. इस ट्रेन की पहली रात्रिकालीन सेवा वाराणसी-इंदौर रूट पर 20 फरवरी को मिलेगी. IRCTC ट्रेन के रूट पर धार्मिक स्थलों को कवर करने करने वाले टूर पैकेजेस की पेशकश भी करेगी. टूर पैकेजेस में काशी, ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, भोपाल, सांची, उज्जैन, भीमबेतका, अयोध्या और प्रयाग कवर होंगे.

सप्ताह में तीन दिन चलेगी

यह IRCTC की पहली लंबी दूरी की ओवरनाइट जर्नी ट्रेन होगी. इसमें IRCTC यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं व सेवाएं उपलब्ध कराएगी. इनमें उच्च गुणवत्ता वाला शाकाहारी खाना, ऑनबोर्ड बेडरोल्स, हाउसकीपिंग सर्विसेज और ऑनबोर्ड सिक्योरिटी सर्विसेज शामिल हैं. काशी महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी और इंदौर के बीच उज्जैन, संत हीरदनगर (भोपाल), बिना, झांसी, कानपुर, लखनऊ/प्रयागराज और सुल्तानपुर से होते हुए सप्ताह में तीन दिन चलेगी.

Advertisement