ग्रामीणों ने विद्यालय के शिक्षिकाओं पर बच्चों पर अभद्रता का लगाया आरोप

3

डलमऊ रायबरेली – प्रदेश भर में एक तरफ जहां सरकार सर्व शिक्षा जैसे अभियान चलाकर लगातार छात्रहित सर्वोपरि रखकर परिषदीय विद्यालयों को सुधारने का प्रयास कर रही है वहीं रायबरेली जिले में हालात एकदम अलग हैं, जिसके चलते शिक्षा व्यवस्था के सुधरने के बजाय और खराब होती जा रही है, कुछ अध्यापिकाओं की कार्यशैली के चलते लगातार शिक्षा विभाग की किरकिरी हो रही है। मामला डलमऊ विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालय सुरसना विद्यालय का है। विद्यालय में कार्यरत दो शिक्षिकाओं के विरुद्ध गम्भीर आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने विद्यालय पहुंचकर हंगामा किया और अपने बच्चों को विद्यालय न भेजने का एलान किया है।

प्राथमिक विद्यालय सुरसना में तैनात दो शिक्षिकाओं अनीता देवी व राखी मिश्रा के खिलाफ खण्ड शिक्षा अधिकारी डलमऊ को शिकायती पत्र देते हुए ग्रामीणों ने बताया कि दोनों अध्यापिकाओं द्वारा लगातार विद्यालय का माहौल खराब किया जा रहा है, बच्चों को पढ़ाने के बजाय उनसे मारपीट करना, धूप में खड़े रखना और उनको बिना वजह दंडित करने से उनकी स्थिति पर गम्भीर असर पड़ रहा है।

अभिभावक मीना देवी ने बताया कि उनके बच्चे को राखी मिश्रा द्वारा बुरी तरह पीटा गया जिसके बाद वह कई दिन बीमार रहा बाद में मैडम द्वारा उनको पैसे देकर मामले को रफा दफा करने को कहा गया, ग्रामीणों ने सुबह से बच्चों को स्कूल न भेजकर स्वंय ही स्कूल जाने का निश्चय कर जमकर हंगामा काटा, मौके पर पहुंचे खण्ड शिक्षा अधिकारी डलमऊ नन्दलाल रजक के सामने ग्रामीण इस बात पर अड़े रहे कि जब तक राखी मिश्रा व अनीता को विद्यालय से नही हटाया जाएगा तब तक वह बच्चों को विद्यालय नही भेजेंगे।
वहीं खण्ड शिक्षा अधिकारी नन्दलाल रजक ने कहा कि विद्यालय में पंजीकृत 47 बच्चों के सापेक्ष एक भी बच्चे का उपस्थित न होना गंभीर विषय है, मामले में शिकायत मिली है जो भी दोषी होगा उसपर जांचकर कड़ी कार्यवाही कि जाएगी।

रिपोर्ट – विमल मौर्य

Click