राष्ट्रीय ग्राहक दिवस पर लखनऊ में ग्राहक गोष्ठी आयोजित

24
राष्ट्रीय ग्राहक गोष्ठी

लखनऊ। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत, अवध प्रांत ने ग्राहक दिवस के अवसर पर पर ग्राहक गोष्ठी का आयोजन विश्व संवाद केंद्र, जियामऊ, लखनऊ में शनिवार को किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस प्रत्यूष कुमार थे।

लखनऊ में ग्राहक गोष्ठी आयोजितउपभोक्ता, ग्राहक और व्यवसायी के हितों की चर्चा करते हुए रि. जस्टिस प्रत्यूष कुमार ने कहाकि इनके परस्पर संबंधों को एक जैकेट या स्वरुप में नहीं बांधा जा सकता है। और जो भी शोषित है उनके हितों की रक्षा करना हमारा मुख्य उद्देश्य होना चाहिए। इससे समाज में आर्थिक और सामाजिक समरसता होगी।

उन्होंने भारत की प्राचीन पंचायती न्याय व्यवस्था को फिर से स्थापित करने की जरुरत पर बल दिया और कहा इससे लोगों को त्वरित न्याय मिल सकेगा।

उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए न्यायमूर्ति प्रत्यूष कुमार ने कहा कि ग्राहकों के हितों को ध्यान में रख कर कानूनों में जरुरी बदलाव करने की जरुरत है।

इस अवसर पर बोलते हुए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के क्षेत्रीय संगठन मंत्री पूर्वी उत्तर प्रदेश प्रमोद पांडे ने कहा कि हमें शोषणमुक्त व्यवस्था के लिए काम करना चाहिए ताकि ग्राहकों के हितों की रक्षा की जा सके।

उन्होंने कहाकि उपभोक्ता शब्द से ग्राहक शब्द ज्यादा अर्थपूर्ण और व्यापक है। प्रमोद पांडे ने कहाकि हम सभी जन्म से मृत्यु तक ग्राहक हैं और उपभोक्तावादी संस्कृति की ओर बढ़ रहे हैं जो उचित नहीं है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता अवध प्रांत के अध्यक्ष श्री अनिल खरे ने की। इस अवसर पर प्रांत संगठन मंत्री आर पी सिंह, सचिव आशुतोष मिश्र, कोषाध्यक्ष रमाशंकर अवस्थी, उपाध्यक्ष साबरमती खुराना और  सतेन्द्र मिश्र, प्रांतीय सह संगठन मंत्री  कौशलेंद्र कुमार, प्रांतीय सहसचिव नीलम इंसान, प्रचार प्रकोष्ठ प्रमुख विश्वनाथ मिश्र, विधि प्रकोष्ठ के शक्ति विक्रम श्रीवास्तव, नरेंद्र कश्यप, नगर उपाध्यक्ष प्रकाश चंद्र बरनवाल तथा सह सचिव शैलेंद्र कुमार एवं व आयाम से बिरेंद्र कुमार सिंह, निर्मलाजी, जनपद बहराइच से बृजेंद्र वीर सिंह और जनपद बाराबंकी से डॉ महेंद्र कुमार, शिवाकांत शुक्ला, मनोज कुमार सिंह, प्रमोद कुमार और राघवेंद्र सिंह उपस्थित थे।

Reports Today

Click