जिला अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य कर्मचारियों के घरों के बाहर लगे है कूढे का ढेर

6

महोबा , लोगों की सेहत की देखभाल करने वाला स्वास्थ्य महकमा अपने कर्मचारियों की सेहत को लेकर लापरवाह बना हुआ है। कर्मचारियों के आवास के पास नियमित सफाई न होने से गंदगी के ढेर लग गए है, जिनसे सारा दिन दुर्गंध उड़ रही है। जिससे कर्मचारियों के बीमार होने का खतरा बढ़ गया है। बता दे कि जिला अस्पताल में कर्मचारियों के आवास के आस पास सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है।

कर्मचारियों के द्वारा घरों का कचरा एकत्र कर आवास के पास फेंका जा रहा है, जिसे उठाने के नाम पर लापरवाही बरती जा रही है। कूड़ा कलेक्शन की कोई व्यवस्था न होने के कारण खुले में जमा हो रहा कचरा कर्मचारियों की सेहत बिगाड़ रहा है। खुले में पड़े कचरा से बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। कर्मचारी कई बार सफाई कराने की मांग कर चुके है। आवास के आस पास नालियां चोक होने से मच्छरों का कहर टूट रहा है। पास में अस्पताल का कचरा एकत्र होने से तेज हवा से बायोमेडिकल वेस्ट का कचरा कर्मचारियों के आवास तक उड़कर पहुंच रहा है, जिससे कर्मचारियों और उनके परिजनों के बीमार होने का खतरा बढ़ गया है। कर्मचारियों ने नियमित सफाई कराने की मांग उठाई है।

कोरोना काल में ग्रामीण क्षेत्रों में गांव-गांव में मच्छरों के प्रकोप से लोगों को बचाने के लिए फागिंग मशीन खरीदी गई, मगर अधिकांश गांवों में फागिंग मशीनें शोपीस बनकर रह गई है। फागिंग न होने से ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छरों का कहर टूट रहा है, जिससे लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे है। शहर में भी कई वार्डाे में नियमित फागिंग नहीं हो रही है। वीआईपी वार्डाे में फागिंग करा औपचारिकताएं निभाने का काम किया जा रहा है।

रिपोर्ट – राकेश कुमार अग्रवाल

Click