राम वन गमन मार्ग को बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाए : जिलाधिकारी

31

चित्रकूट। जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में राम वन गमन मार्ग पैकेज- 5 के संबंध में एक आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी राजापुर, कर्वी व मानिकपुर से कहा कि जो गांव राम वन गमन मार्ग के अंतर्गत पड़ रहे हैं उनका सर्वे कराकर के कितने गांव के अंतर्गत आबादी आदि का क्षेत्र आ रहा है उसी के अनुसार एनएच प्रयागराज के अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र के अनुसार नक्शा उपलब्ध कराएं।

उन्होंने एनएच प्रयागराज के अधिकारियों से कहा कि एक पत्र उप जिलाधिकारियों को दें कि पैकेज- 4 व पैकेज- 5 के अंतर्गत जिन गांव व जगह से राम वन गमन मार्ग का निर्माण कराया जाना है तो उस क्षेत्र की जमीन बेचने पर रोक लगाई जा सके।

अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड एक को निर्देश दिए कि जो सड़कें आपके विभाग की राम वन गमन मार्ग के अंतर्गत आ रही हैं उन सड़कों को एनएच को तत्काल हैंडोवर करा दें, ताकि राम वन गमन मार्ग निर्माण में कोई समस्या न हो उन्होंने राम वन गमन मार्ग को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए भी प्रस्ताव बनाए जाने के निर्देश एन एच के अधिकारियों को दिए।

इसके लिए एनएच प्रयागराज के अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में आप की ओर से शासन को पत्र भेजा जाएगा तभी इस पर कार्य होगा जिलाधिकारी ने एनएच के अधिकारियों से कहा कि जिस क्षेत्र से राम वन गमन मार्ग का निर्माण कराया जा रहा है तो जो आबादी क्षेत्र में पड़ रही है वहां पर प्रकाश व्यवस्था कराए जाने का भी प्रस्ताव बनाएं जिलाधिकारी ने वन निगम के अधिकारियों से कहा कि पेड़ों का कटान अति शीघ्र कराएं ताकि निर्माण कार्य शुरू हो सके विद्युत सिफ्टिंग भी करा लिया जाए।

वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि जो शासन से एनओसी के लिए पत्र भेजा गया है उसका पत्र एनएच को उपलब्ध कराएं तथा आगे के सड़क निर्माण में जो वन विभाग के अंतर्गत पड़ रहा है उसके लिए भी एनओसी कराए जाने का पत्र शासन को समय से उपलब्ध कराएं ताकि राम वन गमन मार्ग का कार्य शुरू कराया जा सके।

उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि जो शासन से गाइडलाइन कार्य शुरू कराने तथा कार्य पूर्ण करने के लिए जारी की गई है उसी के अनुसार सभी व्यवस्थाएं करा कर शासन की मंशा के अनुरूप गुणवत्ता युक्त कार्य कराए जाएं।

बैठक में उप जिलाधिकारी राजापुर प्रमोद कुमार झा, उप जिलाधिकारी न्यायिक कर्वी राम जन्म यादव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड-1 कृष्ण कुमार सहित वन विभाग, वन निगम एवं एनएच प्रयागराज के अधिकारी मौजूद रहे।

  • पुष्पराज कश्यप
Click