चित्रकूट शहर में होगा रिंग रोड का निर्माण

139

बजट में चित्रकूट के विकास के लिए केंद्र सरकार ने खोला खजाना : सांसद

चित्रकूट। मुख्यालय के राम कृपा इन में बांदा-चित्रकूट सांसद आरके सिंह पटेल ने बजट पर चर्चा कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों को संबोधित किया।

इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित पूरी टीम को् बधाई दी और कहा कि वर्ष 2022-23 बजट को युवाओ,किसानों गरीब मजदूरों, छोटे व्यापारियों, मध्यम वर्गीय परिवार, बेरोजगारो व गृहणियों सहित गरीब कल्याण के लिए लाभकारी बताया।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाएं स्वच्छ भारत मिशन उज्जवला योजना कोविड-19 टीकाकरण पीएम जन धन बैंक योजना पीएम सुरक्षा एवं पीएम जीवन ज्योति योजना पीएम किसान सम्मान निधि दीनदयाल अंत्योदय योजना ग्रामीण आजीविका मिशन जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं से समृद्ध भारत के निर्माण में अहम योगदान दे रही है।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार की ओर से विकास के द्वार खोले गए हैं और तमाम योजनाओं के लिए इस वित्तीय वर्ष में धन की स्वीकृति की गई है जिससे बुंदेलखंड सहित संसदीय क्षेत्र बांदा चित्रकूट का बेहतर विकास होगा। सांसद ने कहा कि मानिकपुर- झांसी, खैराडा-भीमसेन दोहरीकरण के लिए बजट में स्वीकृति दी गई है।

कर्वी शहर व अतर्रा में जाम के झाम से बचने के लिए बाईपास, खोह स्थित 200 सैया आधुनिक शिशु एवं मातृ हॉस्पिटल के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख वाडिया से इक्विपमेंट की आवश्यकताएं पूरी होने के बाद इसी वित्तीय वर्ष में चालू करने का आश्वासन मिला है।

उन्होंने कहां की हमारे यहां सरकार ने रानीपुर वन्य जीव विहार टाइगर रिजर्व की सौगात दी है इससे निश्चित रूप से यहां पर सैलानियों की संख्या बढ़ेगी और साथ ही यहां के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। देवांगना एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की तैयारी है इसके बाद यहां पर विदेशी विमान उतरेंगे।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी बढ़ाए जाने का प्रस्ताव भी दिया गया है जिसमें भरतकूप से लेकर देवांगना हवाई पट्टी तक इसको जोड़ा जाएगा। चित्रकूट मुख्यालय के चारों ओर सड़कों का जाल बनाने की योजना है जिसमें चकला राजरानी से लोढवारा- कंठीपुर – कसहाई- खोह-देवांगना हनुमान धारा रोड जोड़ा जाएगा।

चित्रकूटधाम कर्वी और बांदा रेलवे स्टेशन को आधुनिक तरीके से विकसित किया जाएगा। चित्रकूट में मेडिकल कॉलेज की स्थापना। केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट डिफेंस कॉरिडोर के लिए जमीन अधिग्रहित की जा रही है शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा इस दौरान उन्होंने तमाम योजनाओं की जानकारी दी।

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रकूट अशोक जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे, निवर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल, ब्लॉक प्रमुख सुशील द्विवेदी, अरविंद मिश्रा, गंगाधर मिश्रा, गुलाब सिंह शक्ति प्रताप सिंह तोमर राजकुमार त्रिपाठी, राजा करवरिया व शिवाकांत पांडेय आदि रहे।

  • पुष्पराज कश्यप
Click