करवा चौथ पर सोलह श्रृंगार कर सुहागिनों ने मांगी पति की लंबी उम्र की मन्नत

10

जनपद अयोध्या में शहर से लेकर देहात तक सुहागिन महिलाओं ने पति की लंबी आयु के लिए गुरुवार को धूमधाम से करवा चौथ का महापर्व मनाया ।इस दौरान सोलह सिंगार कर सुहागिनों ने पति की लंबी आयु की मन्नत मांगी।

जनपद अयोध्या के मुख्यालय अयोध्या शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक करवा चौथ त्यौहार की जबरदस्त रौनक रही। जनपद मुख्यालय सहित जनपद अयोध्या के सभी छोटे बड़े बाजारों में मिट्टी और खांड के करवे,करवा माता का कैलेंडर,पूजन सामग्री फूल माला की बिक्री जबरदस्त ढंग से देर शाम तक जारी रही।

चूड़ी बिंदी,कॉस्मेटिक्स, मिठाई की दुकानों पर खरीदारी के लिए भारी भीड़ लगी हुई थी। महिलाएं मेहंदी और आलता लगा कर सोलह सिंगार में सज कर त्योहार मनाने निकल रही थी। सुहागिन महिलाओं ने दिनभर निर्जल निर्जला व्रत रखकर शाम 5:00 बजे तक करवा माता का पूजन किया और थाली बदली शाम को करवा माता की कथा सुनकर विधि विधान से पूजन संपन्न किया।

जनपद के सभी तहसील के अयोध्या गोसाईगंज मिल्कीपुर सोहावल रुदौली रामपुर भगन तारुन बीकापुर तोरो माफी खौंपुर खजूरी को दैला बाजार, तथा जिला मुख्यालय पर दुकानदारों ने अपनी दुकानों को सजाया था।

गुरुवार शाम होते ही जैसे ही चंद्रदेव महाराज का दर्शन हुआ अखंड सुहाग की रक्षा और प्रियतम की नेह की डोर और प्रगाढ़ करने के लिए सुहागिन महिलाएं करवा चौथ पर चंद्र दर्शन के साथ चलनी की ओट में पिया का मुखड़ा निहारने लगी।

चांद के जैसा पिया का मुखड़ा निहारने के लिए घरों से लेकर गांव तक गांव से लेकर शहरों तक एक भव्य आकर्षक सुंदरतम अदित्तीय नजारा देखने को मिल रहा है।सजना के लिए सजना है का सिलसिला कई दिनों से ही शुरु हो चुका था।
सजना है मुझे सजना के लिए”
“साथी तेरा प्यार पूजा है”

इसी के क्रम में अत्यंत लोकप्रिय समाजसेवी अपना दल यस के प्रांतीय सचिव वरिष्ठ नेता प्रमोद सिंह एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती माधुरी सिंह पूर्व पूर्व ब्लाक प्रमुख तारुन जिन्होंने सुबह से अपने पति परमेश्वर के लिए व्रत रखा था चलनी की ओट से वरिष्ठ नेता समाजसेवी प्रमोद सिंह के चांद जैसे मुखड़े को निहार कर श्रीमती माधुरी सिंह ने व्रत तोड़ा एवं अपने प्रियतम की आरती उतार आशीर्वाद लिया।

इसी के क्रम में चरावां निवासी संतोष मिश्र पूर्व जेल विजिटर एवं उनकी धर्मपत्नी ने चंद्रदेव का दर्शन कर चलनी की ओट में पिया का मुखड़ा निहार कर अपना व्रत तोड़ा।जनपद के अयोध्या नगर के सभी छोटे बड़े बाजारों समस्त गांव में करवा चौथ व्रत धूमधाम से मनाया गया।

करवा चौथ व्रत रखने वाली महिलाओं ने कहा कि इस करवा चौथ पर यही कहूंगी कि “सभी बहनों को पति परमेश्वर का प्यार आशीर्वाद मिलता रहे एवं उनका सुहाग बना रहे यही हमारी सभी बहनों के लिए शुभकामनाएं हैं। महिलाओं ने कुछ एक ऐसा गाना भी गुनगुनाया “मेरे हाथ में सदा तेरा हाथ रहे मेरे साथी तू हमेशा मेरे साथ रहे”।

मनोज तिवारी ब्यूरो चीफ अयोध्या

Advertisement