कानपुर में आरामदायक सेवा के लिए आएंगी 250 अतिरिक्त बसें : राजशेखर

22

कानपुर डेस्क। कानपुर में आम जनमानस को आरामदायक सुविधाजनक और किफायती शहरी परिवहन सेवाएं उपलब्ध हो इसके लिए आज कमिश्नर कानपुर राजशेखर ने केसीटीसीएल के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, बैठक में उन्होंने अधिकारियों को महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए।

प्रगति रिपोर्ट देखते हुए उन्होंने कहा केसीटीसीएल ने अगस्त माह में अच्छा काम किया है, पिछले वर्ष 2021 की तुलना में इस वर्ष 10 लाख अधिक आय हुई और 33000 अधिक यात्रियों को बस सेवा उपलब्ध कराई गई है। वर्तमान में कानपुर नगरीय परिवहन के पास 149 सीएनजी बसें और 85 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध हैं ।

किन्तु जनसंख्या और बढ़ती सार्वजनिक परिवहन की आवश्यकताओं को देखते हुए यह बसों की संख्या अब भी कम है. कमिश्नर ने बताया कि वर्तमान हालात में अभी लगभग 750 सौ बसें और होनी चाहिए।

बैठक के दौरान रोजाना बढ़ रहे यात्री भार को देखते हुए उन्होने कहा कि अगले 2 वर्षों में आने वाले नए मेट्रो मार्गों और रिंग रोड व लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे में भी ध्यान देने की आवश्यकता है.

आगामी कार्य योजना पर बात करते हुए कमिश्नर ने यह भी कहा कि सिटी बसों के लिए हमे जल्द ही कंबाइंड कंट्रोल रूम स्थापित करना है। जिसमें काल सेंटर, सहायता केंद्र, बस जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम, आपातकालीन सेवाए शामिल होंगी।वही उपरोक्त सेवाओं का डेमो अगले 15 दिनों में किया जायेगा साथ ही 3 से 4 महीने में यह व्यवस्था पूरी तरह से चालू कर दी जाएगी।

मंडलायुक्त ने बताया कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए बस में साफ-सफाई समय पर बस का संचालन महत्वपूर्ण मार्गों पर्याप्त संख्या और सुधारने की आवश्यकता है. जिस पर विभिन्न टीमें लगाकर उन्हें सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

कानपुर में आएंगी 250 अतिरक्त नगर बसें

अध्यक्ष केसीटीसीएल ने उत्तर प्रदेश शासन से इस वर्ष और अगले वर्ष की शुरुआत में डेढ़ सौ बसें अतिरिक्त सीएनजी बसें और 100 अतिरिक्त ई- बसें बढ़ाने के लिए शासन को चिट्ठी लिखी गई है। बैठक में मंडलायुक्त और अध्यक्ष सिटी ट्रांसपोर्ट के अलावा संचालन प्रबंधक डीवी सिंह व निजी सेवा प्रदाता कंपनियों के नोडल अधिकारी मौजूद थे।

Anuj Maurya

Click