जिलाधिकारी ने प्रगतिशील किसानों की खेती का किया निरीक्षण

15

बीकापुर, अयोध्या। विकासखड क्षेत्र के कोछा निवासी प्रगतिशील किसान रामचंद्र वर्मा द्वारा ऊसर भूमि को कृषि विभाग के सहयोग से सुधार करके विविधी करण इंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम के तहत आधुनिक तकनीक से उन्नतशील खेती की जा रही है।

शनिवार को जिलाधिकारी नीतीश कुमार और जिला कृषि अधिकारी द्वारा अपनी टीम के साथ किसान के यहां पहुंच कर की जा रही खेती का निरीक्षण किया गया। और किसान का उत्साहवर्धन किया गया।

बताया गया कि कृषि विभाग द्वारा प्रगतिशील किसान रामचंदर वर्मा को अनुदान पर 5 हॉर्स पावर का सोलर पंप, रोटावेटर, सीड ड्रिल, हैरो, पावर टिलर, थ्रेसर आदि कृषि यंत्र भी प्रदान किया गया है।

प्रगतिशल किसान द्वारा वर्मी कंपोस्ट दो यूनिट, 2 एकड़ में मेंथा की फसल, मेंथा आयल यूनिट, सोलर पंप, 1 एकड़ में फूलों की खेती, अगेती गन्ना, दलहन के लिए बाहर किस्म की अरहर की खेती, आधा एकड़ मक्का की फसल, चार ब्राइटी की गुड़हल के फूल की खेती, आरएसडी बांध प्लांट, दशहरी आम के अलावा गुड़ बनाने के लिए गन्ना क्रेशर भी लगाया गया है।

इसके अलावा क्षेत्र के मजरूद्दीन पुर निवासी राहुल मौर्या के खेतों में उगाई गई फसल का भी निरीक्षण किया गया। राहुल मौर्या द्वारा अपने खेतों में केला भिंडी तथा तालाब में मछली पालन का कार्य किया जा रहा है।

इसके अलावा बागवानी का भी कार्य किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा दोनों किसानों की मेहनत और लगन की सराहना की गई और बताया कि अन्य किसान भी इससे प्रेरित होकर विविधीकरण अपनाकर उन्नतशील खेती करके अपनेेेे आर्थिक आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

रिपोर्ट- मनोज तिवारी

Advertisement