टाइगर रिजर्व मे बनेगा सेल्फी प्वाइंट

87

जिलाधिकारी ने रानीपुर वन्य जीव विहार का किया निरीक्षण
चित्रकूट: रानीपुर वन्य जीव बिहार को टाइगर रिजर्व बनाने के लिए जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द व मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी ने रानीपुर वन्य जीव क्षेत्र का भ्रमण कर बरदहा नदी के तट पर रानीपुर गिदुरहा क्षेत्र में बैठक संबंधित अधिकारियों के साथ की गई ।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी आरके दीक्षित ने बताया कि 52 हजार हेक्टेयर भूमि पर यह टाइगर रिजर्व क्षेत्र होगा । तथा इसमें जहां से वन क्षेत्र शुरू होगा वहां के मार्गों पर मुख्य गेट बनाए जाएंगे इस पर जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी कहा कि लोक निर्माण विभाग से मिलकर एप्रोच रोड व दूसरा रोड नाले से रोड का स्टीमेट बनाकर भेज दे। उन्होंने कहा कि सफारी के लिए एक/दो रोड चिन्हित करना पड़ेगा। यह टाइगर रिजर्व पन्ना से सटा हुआ है नाले के पास व मारकुंडी के पास जमीन का सर्वे कराना होगा जिससे कि वहां गेट व सरकारी रिसार्ट भी बनाए जा सकें। उन्होंने उप जिलाधिकारी मानिकपुर को निर्देशित किया कि जो पांच गांव जंगल में आ रहे हैं उनका सर्वे कराएं। उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवस्था, एप्रोच रोड होनी चाहिए ।इसके साथ ही साथ कच्ची रोड भी बनाए जाएंगे। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत व्यवस्था भी कराई जाएगी इसका भी प्रस्ताव तैयार करा ले, टूरिज्म को अपनी फोटो खींचने के लिए एक अच्छा प्वाइंट बनाना होगा। उन्होंने अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग से कहा कि चेक डैम बनाना होगा जिससे कि जगह-जगह पानी को रोका जा सके ‌।पब्लिक टॉयलेट, बाउंड्री वाल भी बनाना होगा। उन्होंने कहा जो पांच गांवों का सर्वे हो गया है उस गांव में से किसी को ड्राइवर, गाइड करने, आदि कार्यों में प्रशिक्षण देकर लगा दिया जाए जिससे उनके आय में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि एक बड़ा नक्शा मुख्यालय में भी लगाया जाएगा जिससे कि पता चले कि कहां कहां पर जाना है ।उन्होंने कहा कि मोबाइल नेटवर्क, गेस्ट हाउस, गोलहट्ट कोरएरिया का भी निर्माण करना होगा। तत्पश्चात उन्होंने वन विभाग के गिदुरहा गेस्ट हाउस, ऐलहा वाच टावर का भी निरीक्षण किया।
इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी आरके दीक्षित, उप जिलाधिकारी मानिकपुर प्रमेश श्रीवास्तव, पुलिस क्षेत्राधिकारी मऊ शीतला प्रसाद पांडेय, अधिशासी अभियंता सिंचाई आशुतोष कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत आर यस वर्मा, उप प्रभागीय वन अधिकारी हरिशंकर सिंह आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
रिपोर्ट: पुष्पराज कश्यप चित्रकूट

Click