नवरात्र में मिला सुरसेन गांव में 613 परिवारों को नल से शुद्ध पेयजल

14

चित्रकूट। भगवान राम की कर्मभूमि चित्रकूट के सुरसेन गांव में नवरात्र पर 613 परिवारों को नल से शुद्ध जल का तोहफा मिला। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से यहां 5 हजार लोगों को पीने का शुद्ध पानी मिलने लगा। पीने का शुद्ध पानी घरों में पहुंचने से पूरे गांव में जश्न मनाया गया। हर घर जल घोषित किये जाने की खुशियां पूर गांव ने मनाई।

चित्रकूट के सुरसेन गांव में 613 परिवारों में नल से पहुंचा शुद्ध पेयजल।
नवरात्र में जल जीवन मिशन की योजना से 5 हजार की आबादी को मिला शुद्ध पेयजल का तोहफा।
सांसद आके सिंह पटेल ने गांव में किया योजना का शुभारंभ, गांव के हर घर जल होने पर मनाया गया उत्सव।
भाजपा जिलाध्यक्ष और जिला पंचायत अध्यक्ष भी रहे मौजूद।
गांव में उत्साह का माहौल, दूर-दराज से पीने का पानी लाने की समस्या से महिलाओं को मिली बड़ी राहत।

सांसद आरके सिंह पटेल ने शुक्रवार को गांव के हर घर जल उत्सव में शामिल होकर गांववालों को नल से शुद्ध जल दिए जाने का शुभारंभ किया। उनके साथ जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे, भाजपा जिलाउपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल, ब्लाक प्रमुख सुशील द्विवेदी भी मौजूद रहे।

पीने का शुद्ध पानी घर-घर मिलने से चित्रकूट के पहाड़ी ब्लाक के सुरसेन गांव में उत्साह था। बच्चे, महिलाएं, गांव के युवक और बुजुर्गों के चेहरों पर रोनक थी। सांसद आदर्श ग्राम योजना से चिन्हित सुरसेन गांव में महिलाओं को सरकारी हैण्डपम्पों से पीने का पानी भरकर लाना पड़ता था।

पानी लाने में उनका आधे से ज्यादा समय बर्बाद हो जाता था। पीने का पानी लाने के लिए घर से काफी दूरी तय करनी पड़ती थी। जल जीवन मिशन की योजना ने गांव में घर-घर जल कनेक्शन पहुंचाकर महिलाओं के साथ पूरे गांव को राहत पहुंचाने का काम किया।

सुरसेन गांव में पानी की टंकी के पास आयोजित हर घर जल उत्सव में सांसद आरके सिंह पटेल ने गांव के लोगों को शुद्ध पेयजल का महत्व बताने के साथ-साथ जल संचयन के लिए प्रेरित किया। नल के टैप कनेक्शन के पास स्वच्छता बनाए रखने और गांव में भी गंदगी न फैलाने की अपील की।

जल निगम की ओर से ग्राम प्रधान सुभाष मिश्र को हर घर जल गांव का प्रमाणपत्र सौंपा गया। इस अवसर पर गांव की पांच महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में एडीएम नमामि गंगे एस एस सुधाकरन, एसडीएम राजापुर प्रमोद झा, जल निगम ग्रामीण के अधिशासी अभियंता संजय कुमार गुप्ता समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-पुष्पराज कश्यप, चित्रकूट

Advertisement