Home उत्तर प्रदेश वाराणसी बच्चों ने बचाई कुत्ते की जान

बच्चों ने बचाई कुत्ते की जान

0
बच्चों ने बचाई कुत्ते की जान

वाराणसी। क्षेत्र के गंगापुर में एक कुएं में पिछले 6 दिन से कुत्ता गिरा पड़ा था। कुत्ते को निकालने का बड़ों ने प्रयास किया और कुएं में खांची डाला, लेकिन कुत्ता बाहर नहीं निकल पाया। इसकी सूचना नगर पंचायत को भी दी गई थी लेकिन किसी ने कुएं को बाहर निकालने की जहमत नहीं उठाई।

कुएं में पानी नहीं था और कुत्ता उसमें टहल रहा था। इस बात की जानकारी जब गंगापुर इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को हुई तो उन्होंने कुए को बाहर निकालने का इंतजाम किया।

इस काम में स्काउट का प्रशिक्षण पाने वाले छात्र तथा स्कॉउट शिक्षक प्रणय सिंह भी आगे आए। इन लोगों ने अपने प्रशिक्षण का प्रयोग करते हुए रस्सी का हुक बनाकर कुएं में डाला। फिर किसी तरह उसे फंसाकर बाहर निकालने का प्रयास किया। दो बार कुत्ता आधी आधी दूर आने पर कुएं में गिर पड़ा।

6 दिन बाद रेस्क्यू ऑपरेशन से कुत्ते को कुएं से बाहर निकाला

तीसरी बार दो रस्सी डाल उसकी गांठ छोटी कर छात्र कुत्ते को बाहर निकालने में सफल रहे। कुत्ते को बाहर निकालने में विद्यालय के कक्षा 10 के रोहित की भूमिका प्रमुख रही। उसने बताया कि वह इस तरह के कामों में आगे रहता है। कुत्ते को बाहर निकालने के बाद रस्सी निकलने जाने की भी समस्या रही। वह काटने को दौड़ रहा था।

छात्रों ने किसी तरह बोरी का प्रयोग कर कुत्ते का मुंह दबाया और उसके गले से रस्सी बाहर निकाला। हालांकि कुत्ता इस दौरान पंजा मारता रहा। इस दौरान साथ में छात्र संतोष, संतराम, चंद्रप्रकाश,करण मौर्य रहे। शिक्षक रतन शंकर और घनश्याम भी देखरेख में लगे रहे। कुत्ते को जीवनदान देकर छात्र और शिक्षक प्रसन्न दिखे।

– राजकुमार गुप्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here