बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए लायंस क्लब ने उठाया कदम

30

रायबरेली। लायंस क्लब की एक नई पहल देखने को मिली जब उन्होंने असहाय लोगों की मदद करते हुए ई-रिक्शा लोगों को रिस्पांसार करना शुरू किया, इसी कड़ी में आज हरचंदपुर के रहने वाले समरजीत को जो कि बेरोजगार थे।

उनको लायंस क्लब द्वारा एक ई रिक्शा दिया गया ताकि हरचंदपुर से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक जाने वाले मरीजों के लिए जो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था तो ऐसे में ई-रिक्शा से उन मरीजों को हॉस्पिटल तक पहुंचाने का काम किया जाएगा और एक बेरोजगार व्यक्ति को रोजगार भी मिलेगा।

लायंस इंजीनियर डीपी सिंह लायंस क्लब इंटरनेशनल के चेयर पर्सन ने बताया कि स्वरोजगार सृजन योजना के अंतर्गत एक मुहिम को प्रारंभ किया गया था जिसमें बेरोजगारों को रोजगार प्रदान कर सकते हैं समाज के उन असहाय लोगों को अन्य लोगों के द्वारा सहायता करा करके उनके रोजगार की व्यवस्था कर सकें।

किरण सिंह ऑल इंडिया लीडर ऑन ओमेन चेयर पर्सन ने बताया कि स्वरोजगार सृजन सुजन के लिए किसी को यहां पर बुलाया और एक बार की बात है मैं सीएचसी हरचंदपुर जा रही थी जब मेरी गाड़ी स्लो हुई तो मैंने देखा कि रास्ते में एंबुलेंस से दो तीन पेशेंट उतरे तो उनको वहां से जाने का कोई जरिया नहीं दिखा तो हमने जाकर सीएचसी में डॉक्टर अभिषेक सिंह व डॉ शरद से बात की दोनों ने अपनी असमर्थता व्यक्त की तो हम लायंस क्लब में आकर अपने लोगों के साथ मीटिंग करके सीएचसी को चिन्हित किया जाएगा जोकी 24 रिक्शे साल में हर सीएचसी में लोगों को देंगे।

हरचंदपुर सीएससी में जो मरीज दूर से या ढाई तीन किलोमीटर पैदल चलकर आते हैं वह इसी रिक्शे से अपने मरीज को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक ले जाएंगे इससे दो फायदे हो गए हैं जो बेरोजगार लोग बैठे थे उन को रोजगार मिलेगा और मरीजों को टाइम से इलाज।

वही ई रिक्शा वाले वाले लाभार्थी समरजीत दे बताया कि मैं बेरोजगार था मेरे पास कोई रोजगार नहीं था लायंस क्लब द्वारा मुझे एकता प्रदान किया गया जिससे मेरा परिवार चल जाएगा और मैं लायंस क्लब परिवार को कोटि-कोटि नमन करता हूं और धन्यवाद देता हूं।

रिपोर्ट- अनुज मौर्य 

Advertisement