Home उत्तर प्रदेश रायबरेली महात्मा गांधी नाम नहीं एक दर्शन – सुनील सिंह

महात्मा गांधी नाम नहीं एक दर्शन – सुनील सिंह

0
महात्मा गांधी नाम नहीं एक दर्शन – सुनील सिंह

लालगंज, रायबरेली। बैसवारा क्षेत्र की बहुप्रतिष्ठित अंग्रेजी माध्यम की शिक्षण संस्था बक्शी मेमोरियल पब्लिक स्कूल लालगंज में विश्व प्रसिद्ध महापुरुष गांधी जी व शास्त्री जी की जयंती श्रद्धापूर्वक भव्यता के साथ मनाई गई।अध्यापकों और छात्र- छात्राओं ने दोनों महापुरुषों के जीवन-कृतृत्व पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के प्रबंध-निदेशक सुनील सिंह व प्रधानाचार्य अभिषेक रंजन ने संयुक्त रूप से विद्यालय परिसर में तिरंगा झंडा फहरा कर किया।तत्पश्चात दोनों महापुरुषों के सम्मान में दीप जलाकर व श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उन्हें नमन किया ।

प्रधानाचार्य अभिषेक रंजन ने इस अवसर पर अपने संबोधन में छात्रों को दोनों महापुरुषों के जीवन-कृतृत्व से सीख लेने की बात कही।प्रशासनिक सचिव सिद्धार्थ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारत को आजाद हुए वर्षों बीत गए किन्तु आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले गांधी जी के देश के प्रति किए गए बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

गांधी जी के द्वारा सत्य-अहिंसा के आदर्श आज भी प्रासंगिक हैं।छात्रों को इससे सीख लेनी चाहिए।साथ ही उन्होंने स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री शास्त्री जी के प्रति अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए छात्रों को उनके आदर्शों को अंगीकार करने की बात कही।

प्रबंधक शान्तनु सिंह ने अपने संदेश में दोनों महापुरुषों को स्वतंत्र भारत का अग्रदूत बताते हुए छात्रों को उनके बताए गए आदर्शो पर चलने की अपील की । बीएमपीएस प्रबंध-निदेशक सुनील सिंह ने अपने संबोधन मॆं दोनों महान विभूतियों के प्रति अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी नाम ही नहीं बल्कि एक दर्शन हैं।

छात्र जीवन में गांधी जी व शास्त्री जी के द्वारा बताए गए आदर्शों पर अमल करने की जरूरत है तभी छात्र जीवन की सार्थकता है।गांधी जी का सत्य-अहिंसा परम् धर्म व शास्त्री जी का जय-जवान,जय-किसान,का नारा आज भी प्रासंगिक है, छात्रों को अवश्य ही इन्हें अपने जीवन में ग्राह्य करने की जरूरत है।

विद्यालय की उदीयमान छात्रा प्रिया,आकांक्षा, छात्र शौर्यप्रताप व अध्यापिका संगीत सिंह ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए दोनों महान विभूतियों के प्रति अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।कार्यक्रम का संचालन छात्र शिवेन्द्र सिंह ने किया।

इस अवसर पर डलमऊ शाखा की प्रधानाचार्या सपना मैडम,एम.पी.सिंह, बी.एनयादव,अंजूश्रीवास्तव, शिवसागर निर्मल,अर्चना सिंह, सुनिधिसिंह,प्रीतिश्रीवास्तव,संदीप, नीरजसिंह प्रदीप सिंह,सरिता सिंह, शुभी दीक्षित,कोमलश्रीवास्तव, नगमा,सीमा सिंह, बुधराज, विकाससिंह,विष्णु सिंह,श्रवण तिवारी, श्रीसशंकर,शैलेन्द्रतिवारी,आशुतोष तिवारी,वैभव, विनोद चौधरी आदि सहित विद्यालय के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे ।। यह जानकारी बीएमपीएस के जनसंपर्क अधिकारी यशबहादुर यादव ने दी।

रिपोर्ट- संदीप कुमार फिजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here