अयोध्या के देव बक्श वर्मा ग्रामीण पत्रकार के विशेष प्रांतीय सम्मेलन में सम्मानित

10

झांसी। रानी लक्ष्मी बाई की धरती पर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के गांधी सभागार में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश का विशेष प्रांतीय सम्मेलन संपन्न हुआ!

जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के कुलपति मनोज पांडे, स्थानीय सांसद अनुराग शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य तथा पूरे प्रदेश से आए हुए ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत पत्रकार गण मौजूद थे! सम्मेलन की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार ने किया!

जिसमें अयोध्या जनपद के जिला अध्यक्ष देव बक्श वर्मा को प्रांतीय जिला अध्यक्ष सौरभ कुमार, प्रांतीय महा मंत्री देवी प्रसाद गुप्ता, प्रांतीय उपाध्यक्ष श्रवण कुमार द्विवेदी द्वारा सम्मानित किया गया!

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के कुलपति प्रो. मुकेश पांडे ने कहा राष्ट्र निर्माण में ग्रामीण पत्रकारिता की भूमिका बड़ी अहम है! पत्रकार सरकार व आम आदमी की आवाज को जनता तक पहुंचाता है! 21 सदी में डिजिटल का बोलबाला है!

डिजिटल आ गया है फिर भी जब तक अख़बार नहीं पढ़ लेते है तब तक चैन नहीं पड़ता है! भारत के युवाओं में राष्ट्र निर्माण, युवा को नई दिशा प्रदान करता है! 2047 तक भारत विश्व गुरु होगा!

अनुराग शर्मा सांसद ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में ग्रामीण पत्रकारों की अहम भूमिका है! ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोगों को सूचनाओं का अभाव रहता है! जिसे पूरा करके ग्रामीण पत्रकार ही नई चेतना जागृत करते हैं!

उन्होंने कहा जब हम स्कूल जाते थे तो बताया जाता था कि अखबार पढ़ो, अखबार पढ़ना चाहिए, उससे जागृत होती है! पत्रकारों को आलोचना करना चाहिए पत्रकार फीडबैक है, सूचना प्रदान करते हैं! सरकार की तरफ से इन्हें हर संभव सुविधा प्रदान करने की कोशिश करूंगा! एसोसिएशन की तरफ से जो मांग पत्र रखा गया है उसे जल्द ही पूरा करने की कोशिश करूंगा!

प्रांतीय महासचिव देवी प्रसाद गुप्ता ने ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के स्थापना समय से लेकर वर्तमान समय तक प्रकाश डालते हुए कहा क्यों 1982 में बलिया से ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन की शुरुआत हुई थी पांच सात लोगों ने बैठकर संकल्प लिया था! तब ग्राम ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन का जन्म हुआ!

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन का प्रथम अधिवेशन गंगा प्रसाद मेमोरियल हाल लखनऊ में हुआ था! किंतु कुछ ही माह बाद संस्थापक जी हम लोगों को छोड़कर चले गए! इसके बाद उनके जेष्ठ पुत्र सौरभ कुमार ने इसकी बागडोर संभाली !

देश और राष्ट्र की जो परिस्थितियां हैं गांव कस्बों की मर्यादा का क्षरण हो रहा है ! गांव की माटी की मर्यादा को नहीं बचा पा रहे हैं! छाछ और मट्ठा को भूलते जा रहे हैं! पुरानी परंपरा मिटती जा रही है! शिष्टाचार संस्कार दूर होता जा रहा है!

आज जरूरत है भारत की संस्कृति को बचाने का संकल्प लेना होगा! नैतिक पक्ष शुचिता की रक्षा करना होगा!
सौरभ कुमार प्रदेश अध्यक्ष ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन प्रदेश का सबसे बड़ा पत्रकारों का संगठन है और इसको प्रदेश मान्यता समिति ने भागीदारी मिलना चाहिए!

ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकार जनता की आवाज को उठाते हैं और जन सेवा करते हैं! फिर भी सरकार इन पर ध्यान नहीं दे रही है! सरकार को विचार करना होगा!

उन्होंने कहां कहा कि हम लोगों को मिलकर बाबू बालेश्वर लाल जी के सपनों को साकार करना होगा!

प्रदीप जैन आदित्य पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा शहर स्मार्ट होते जा रहे हैं! गांव स्मार्ट नहीं हो पा रहा है! पत्रकारिता की पैनी नजर फीकी नहीं होनी चाहिए! और पत्रकार को सत्ता का भोपू नहीं बनना चाहिए अन्यथा सत्ता पक्ष में निरंकुशता आ जाती है!
के. बक्स सिंह सलाहकार संपादक के न्यूज़ ने कहा की किसान के बिना राष्ट्र निर्माण नहीं हो सकता! उसी प्रकार बिना पत्रकारों के राष्ट्र का निर्माण नहीं हो सकता है! छुट्टा जानवर बड़ी संख्या में सड़कों पर पाए जाएं! शासन प्रशासन मौन है! इस पर घंटों डिबेट होना चाहिए!

सम्मेलन को संगठन के महामंत्री महेंद्र सिंह. कैप्टन वीरेंद्र सिंह बीबी गौर. सुधीर जैन. कौशल त्रिपाठी ओम प्रकाश द्विवेदी तथा विभिन्न जनपद से आए हुए जिला अध्यक्ष व मंडल अध्यक्षों ने संबोधित करते हुए अपनी आवाज को बुलंद करते हुए सरकार से मांग किया कि मान्यता समिति में ग्रामीण पत्रकारों का प्रतिनिधित्व होना चाहिये!

ग्रामीण पत्रकार आयोग का गठन होना चाहिये! ग्रामीण ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत पत्रकारों के मान्यता में सहूलियत होनी चाहिए! मान्यता प्राप्त पत्रकारों की तरह ग्रामीण पत्रकारों को भी सुविधा मिलना चाहिए!

सम्मेलन में आए हुए अतिथियों का अंग वस्त्र स्मृति चिन्ह स्मृति सम्मान पत्र पत्र देकर सम्मानित किया गया!
अयोध्या मंडल के मंडल अध्यक्ष राजेंद्र कुमार तिवारी ‘राजन, तथा मिल्कीपुर के तहसील अध्यक्ष हिर्दय राम मिश्र को प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार व महामंत्री देवी प्रसाद गुप्ता द्वारा सम्मानित किया गया!

अंत में समारोह के आयोजक झांसी मंडल के जिला अध्यक्ष अभिनंदन जैन ने सम्मेलन में आए हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया और कहां ऐसे ही सहयोग बनाए रखना!

रिपोर्ट-मनोज तिवारी

Click