रेडक्रॉस ने 50 क्षय रोगियों को बांटा पोषण किट

8

चित्रकूट। अभिषेक आनन्द जिलाधिकारी/अध्यक्ष रेड क्रास सोसायटी चित्रकूट के निर्देशन में रेडक्रॉस द्वारा गोद लिए 100 क्षय रोगियों में से प्रथम चरण में आज 50 क्षय रोगियों को कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य अतिथि अमृतापाल कौर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पोषण किट वितरण कर शुभारम्भ किया गया।

सोसायटी सचिव केशव शिवहरे ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि जिले को क्षयरोग से मुक्त कराने और क्षय रोगियों को भावनात्मक सपोर्ट देने की दिशा में इस कार्यक्रम को शुरू किया जा रहा है। मुख्य अतिथि सीडीओ अमृता कौर ने कहा कि रेड क्रास सोसायटी द्वारा पहले भी सामाजिक कार्य किए गए हैं आज का यह आयोजन निश्चित रूप से इन सभी रोगियों के लिए लाभप्रद होगा।

उन्होंने क्षय रोगियों को गोद लेने वाले सदस्यों डा. सुधीर अग्रवाल, डा. शशांक अग्रवाल, विवेक अग्रवाल, अजय अग्रवाल, देवेश जैन, डा. सीताराम गुप्त, डा. सीएन सिंह , उमंग गोयल से अपेक्षा की है कि समय समय पर रोगियों का हालचाल लेकर उन्हें मोरल सपोर्ट करते रहेगें।

अपर जिलाधिकारी श्री कुंवर बहादुर सिंह ने कहा कि किट में दिया जा रहा पोषण आहार भुना चना, मूंग दाल, मूंगफली दाना, गुड एवम् सोयाबरी का नियमित प्रयोग अपने खानपान में करते हुए दवाइयों का सेवन अवश्य करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भूपेश द्विवेदी ने कहा कि यह कोई ला ईलाज बीमारी नहीं है इसे नियमित दवा के सेवन एवम् परहेज से ठीक किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि जनपद को क्षयरोग से शीघ्र ही मुक्त कराने की दिशा में हम प्रयासरत हैं इसमें जनसहयोग की भी जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस पोषण आहार आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

कार्यक्रम में लव प्रकाश यादव बीएसए, डा. इम्तियाज अहमद जिला क्षय अधिकारी, डा. अरूण पटेल, ज्ञान चंद्र शुक्ल, विवेक मिश्र आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट -पुष्पराज कश्यप

Advertisement