विश्व अहिंसा दिवस की पूर्व संध्या पर गांधी सन्देश प्रदर्शनी का आयोजन

4

वाराणसी। गांधी जी एवं शास्त्री जी की जयंती तथा विश्व अहिंसा दिवस की पूर्व संध्या पर साझा संस्कृति मंच के तत्वावधान में शनिवार गंगा किनारे सुबहे बनारस आयोजन स्थल के बगल में स्थित गांधी घाट पर गांधी संदेश पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. विभिन्न चित्रों के माध्यम से गांधी जी के जीवन के विभिन्न आयामों एवं उनके संदेशों को आम जन विशेषकर युवाओं और बच्चों तक पहुँचाने के लिए इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

आयोजन से जुड़े सामाजिक कार्यकर्त्ताओं ने कहा कि गांधी जी जीवन सन्देश से हमे सदैव प्रेरणा मिलती है, उनके संदेशों को बच्चों और युवाओं को जीवन में अपनाना चाहिए. उनके विचार आज भी दुनिया भर के लिए प्रासंगिक हैं, इन्हें नयी पीढ़ी तक पहुँचाने की जरूरत है .देश को भय और नफरत के माहौल से बाहर निकालने के लिए गांधी जी के सुझाए सत्य, अहिंसा और प्रेम के मार्ग को अपनाया जाना ही एकमात्र विकल्प है।

इस अवसर पर काशी में शांति एवं सद्भावना का माहौल बनाये रखने और यहाँ की गंगा जमुनी संस्कृति को संजोए रखने के लिए भी अपील पर्चे के माध्यम से की गयी. कार्यक्रम के अंत में सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया. आयोजको ने बताया कि दो अक्टूबर को सुबह 8 बजे से लंका पर मालवीय जी की प्रतिमा से मैदागिन स्थित गांधी पार्क तक प्रभात फेरी निकाली जायेगी।

आयोजन में प्रमुख रूप से वल्लभाचार्य पाण्डेय, डा इंदु पांडेय, जागृति राही, धनंजय त्रिपाठी, रवि शेखर, विनय सिंह,रवि कांत,सचिदानंदआदि की उपस्थिति रही।

रिपोर्ट- राजकुमार गुप्ता

Advertisement