सफल शुरुआत के सहयोग से संपन्न हुआ पोषण पखवाड़ा

117

प्रतापगढ़। जनपद प्रतापगढ़ के मान्धाता विकास खण्ड में भी मोटे अनाज के प्रचार प्रसार के लिए पोषण रैली का आयोजन किया गया। ग्राम प्रधान हरि मोदनवाल मान्धाता द्वारा हरी झंडी दिखाकर रैली का शुभारंभ किया गया।

कार्यालय प्रांगण में कार्यकत्रियों द्वारा पोषण रंगोली और पोषण कॉर्नर भी बनाया गया। प्रधान जी द्वारा कुपोषित बच्चे के घर पोषण वाटिका के अंर्तगत वृक्षारोपण भी किया गया।

बाल विकास परियोजना अधिकारी माधुरी कुमारी ने बताया कि शासन की मंशानुरूप दैनिक योजना के साथ इसका आयोजन किया जा रहा है। जिसके क्रम वर्ष 2023 में कुल 3 बिंदुओं पर ज्यादा फोकस है, जिसमें खानपान में मोटे अनाज श्री अन्न के महत्व व लाभ पर सभी को जागरूक करना ताकि समाज से कुपोषण को दूर किया जा सके।

इसी क्रम में आज आंगनबाड़ी बहनों के द्वारा मोटे अनाज से बनी रेसिपी जिसमें मकई की पकौड़ी, बाजरे का हलवा, ज्वार का लड्डू आदि भी लोगों के मध्य परोसी गयी।इस कार्यक्रम में ग्रामीण लोगों की पूरी सहभागिता रही।

गोष्ठी के दौरान ग्रामीण महिलाओं, किशोरियों व पुरुषों के साथ सकरात्मक चर्चाएं की गयीं। UPTSU वंदना केंद्रो पर पोषण कार्नर के माध्यम से ने श्री अन्न के प्रति जागरूकता व सफल शुरूआत कार्यक्रम गावी द वैक्सीन अलायंस हिंदुस्तान लीवर लाइक बॉय से ब्लॉक समन्वयक उमेश चन्द्र मिश्रा ने 0 से 2 वर्ष के बच्चों का पूर्ण रूप से टीकाकरण और खास मौकों पर साबुन से हाथ धोने की आदत में बढ़ावा दें।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत माता-पिता के बच्चे के लालन-पालन, टीकाकरण , साबुन से हाथ धोने के अच्छे पोषण ,साफ-सफाई उम्र के अनुसार बौद्धिक विकास जुड़ी गतिविधियां अपनाने के लिए प्रेरित किया, व्यक्तिगत स्वच्छता के प्रति ग्रामीण महिलाओं को जागरुक किया ,व 0 से 6 वर्ष के समस्त बच्चों का वजन लंबाई लेकर उसे पोषण ट्रैकर ऐप पर आंगनबाड़ी द्वारा फीड करना है तथा ऐसे बच्चे जो नियमित टीकाकरण कराते हों और स्वस्थ हों उन्हें सम्मानित भी किया जाना है।

पोषण पखवाडे के अंर्तगत सभी केंद्रो पर बच्चों का वजन किया गया है जिसमें प्रत्येक केन्द्र के सबसे स्वस्थ तीन बच्चों को प्रमाण पत्र देकर सम्मनित किया जाएगा। पोषण पखवाडा कार्यक्रम में ग्राम प्रधान हरि मोदनवाल , लेखपाल , उमेश चंद्र मिश्रा सफल शुरूआत, वंदना UP TSU, प्रधान सहायक श्री रंजीत सिंह ,सहायक माता प्रसाद क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा अनीता अग्रहरि, उर्मिला मौर्या, नीलिमा सिंह, शिवकुमारी, जया सिंह, मधुबाला, व समस्त आंगनबाड़ी व ग्रामीण महिलाएं और किशोरियाँ उपस्थित रहीं।

  • अवनीश कुमार मिश्रा
Click