अधिक से अधिक लोग बूस्टर डोज लगवाएं : जिलाधिकारी

13
  • जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय बैठक
  • गर्भवती महिलाओं की मृत्यु पर आशा से लेकर ऊपर तक की जवाबदेही होगी तय

    चित्रकूट। जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की शासी निकाय की बैठक जिला कलेक्ट्रेट के सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में गत मंथ आयोजित कार्य वृत्ति का अनुमोदन वह पूर्व बैठक के लिए गए निर्णय के अनुपालन आख्या पर चर्चा हुई। प्रसव लाभार्थियों के भुगतान की स्थिति, स्टील वर्थ एवं इकाई पर मृत नवजात की स्थिति, गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन, चाइल्ड रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण की स्थिति, ई- कवच पोर्टल पर टाटा की स्थिति, फैमिली प्लानिंग, आरबीएसके स्कूल, बच्चों को स्क्रीनिंग की स्थिति, यूपी हेल्थ डैशबोर्ड, एचआरपी आईडेंटिफाई, मंत्रा एप, मातृ मृत्यु समीक्षा, आशा भुगतान की स्थिति, रोगी कल्याण समिति, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, राष्ट्रीय क्षय रोग, वित्तीय प्रगति, आयुष्मान कार्ड, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन आदि बिंदुओ पर चर्चा हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं की मृत्यु होती है उसमें आशा से लेकर ऊपर तक की जवाबदेही होगी।

उन्होंने कहा कि मुख्य स्टेज पर आकर रिफर करना ठीक नहीं है यहां सब की जिम्मेदारी होगी । उन्होंने कहा कि सभी एमवाईसी, एनम व आशा के साथ बैठकर इस पर चर्चा करें। उन्होंने यह भी कहा कि अगर क्रिटिकल केश है तो पहले रेफर करें न कि सीरियस होने की स्थिति में। कवच पोर्टल के संबंध में उन्होंने कहा इसमें सर्वे कराकर डाटा सही फीडिंग कराएं उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि एक अभियान चलाकर इसका रिव्यु करें।

मातृ मृत्यु समीक्षा के अंतर्गत उन्होंने कहा इसमें सभी एमवाईसी यह एनालिसिस करें कि किस तरह से मृत्यु हुई है । आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत उन्होंने कहा अधिक से अधिक कार्ड बनाएं जो कार्ड नहीं बनाते हैं उनको नोटिस जारी करें।

टीकाकरण के अंतर्गत उन्होंने कहा कि अगर बूस्टर डोज नहीं है तो उसकी डिमांड करें और अधिक से अधिक बूस्टर डोस लगवाएं। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी भूपेश द्विवेदी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इम्तियाज, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ सुधीर शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदोरिया, बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव व संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। 

  • पुष्पराज कश्यप
Click