देशभर में कोविड हेल्थ सेंटर्स पर कोरोना मॉकड्रिल

7
देश और दुनिया में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच आज देशभर के कोविड हेल्थ सेंटर्स पर मॉक ड्रिल की जाएगी।

 कोरोना मॉकड्रिल- देश और दुनिया में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच आज देशभर के कोविड हेल्थ सेंटर्स पर मॉक ड्रिल की जाएगी। इस दौरान अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई और वेंटिलेटर को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने बताया कि वे मंगलवार को सफदरजंग अस्पताल में होने वाली मॉक ड्रिल का जायजा लेने जाएंगे।

दूसरी तरफ देशभर में होने वाली इस मॉक ड्रिल में सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री भी भाग लेंगे। वहीं, IMA ने भी लोगों से मॉस्क पहनने की अपील की है। बता दें कि 2020-21 में इन चीजों की भारी कमी हुई थी। ऐसे में केंद्र सरकार इन व्यवस्थाओं को पुख्ता रखना चाहती है।

 कोरोना मॉकड्रिल- दिल्ली में 85 सरकारी स्कूल टीचर्स को 31 दिसंबर से 15 जनवरी तक इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट पर तैनात किया जाएगा। वे यहां विदेश से आने वाले यात्रियों पर नजर रखेंगे और परखेंगे कि वे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं या नहीं।

कर्नाटक में सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेजों, पब, रेस्टोरेंट और बार में मास्क कम्पलसरी कर दिया गया। राज्य सरकार ने न्यू ईयर पार्टी रात 1 बजे से पहले खत्म करने के आदेश दिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर बताया कि देश के सभी एयरपोर्ट पर यात्रियों की रैंडम जांच शुरू हो गई है। कानपुर में सोमवार को कोविड-19 मरीजों के लिए एक आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया।

 कोरोना मॉकड्रिल- उधर भारत में आए 15 विदेशी कोरोना संक्रमित पाए गए। बिहार के गया एयरपोर्ट पर थाईलैंड के 9, म्यांमार के एक और इंग्लैंड के एक यात्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर म्यांमार से आए 4 विदेशियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए।

कोलकाता एयरपोर्ट पर भी 2 कोविड पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। ये दोनों भारतीय हैं। इनमें से एक 24 दिसंबर को दुबई से आया था, जबकि दूसरा मलेशिया के कुआलालंपुर से आया था।

यूपी के मिर्जापुर के सरकारी अस्पताल में कोरोना की तैयारियों को लेकर एक स्वास्थ्य कर्मचारी ने ऑक्सीजन सिलेंडर की जांच की।

पिछले रविवार को UP के आगरा में चीन से लौटा एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया। उसके संपर्क में आने वाले लोगों को भी ट्रेस किया जा रहा है। युवक पेशे से कारोबारी है और वह 23 दिसंबर को चीन से लौटा था।

उधर, कानपुर में भी एक युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। एक दिन पहले मेरठ में पांच साल के बच्चे की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। तीन दिन पहले गुजरात के भावनगर में एक कारोबारी भी संक्रमित मिला था।

 कोरोना मॉकड्रिल- बता दें कि देश में सोमवार को 196 नए केस आए, जबकि 191 मरीज ठीक हुए, वहीं, 2 संक्रमितों की मौत हो गई। कोरोना की शुरुआत से लेकर अब तक देश में कुल 4.46 करोड़ केसेस आए। वहीं, 4.41 करोड़ मरीज ठीक हुए। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अभी 3,428 एक्टिव केस हैं। भारत में कोरोना से अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। डेली पॉजिटिव रेट 0.56% दर्ज किया गया है, जबकि वीकली पॉजिटिव रेट 0.16% आंका गया है।

Reports Today

Click