आरोग्यधाम अस्पताल की ओपीडी की सुरक्षा में सेंध

18

दूसरे समुदाय के युवक ने लगाई आरएसएस प्रमुख की सुरक्षा में सेंघ

रिपोर्ट – संदीप रिछारिया

धर्मक्षेत्र। आरएसएस के प्रांत प्रचारक चिंतन शिविर के आयोजन को लेकर भले ही मप्र की पुलिस ने सम्पूर्ण तीर्थक्षेत्र को कवर कर हर जगह अपने सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए हों, लेकिन सच्चाई यह है कि बुधवार की सुबह लगभग 11 बजे पुलिस के सुरक्षा कर्मियों के साथ संघ के स्वयंसेवकों को धता बताकर दूसरे समुदाय का एक युवक आरोग्यधाम के मुख्य गेट के अंदर प्रवेश कर गया। यह तो अच्छा रहा कि इस दौरान गोल सफेद टोपी और उठा हुआ पैजामा देखकर आरोग्यधाम के मुख्य गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मी को संदेह हुआ और उसने उसे रोक लिया। बाद में पुलिसकर्मियों ने उसे हड़का कर भगा दिया।

जानकारी के मुताबिक इस समय तीर्थक्षेत्र के सम्पूर्ण स्थानों मसलन मुख्य द्वार कामतानाथ, प्रमुख द्वार, जानकीकुंड, सदगुरू नेत्र चिकित्सालय, भरतघाट, रजौला तिराहा सहित मंदाकिनी के विभिन्न घाटों में पुलिस बल की भारी मौजूदगी है। पिछले पांच दिनों से जानकीकुंड में आरोग्यधाम जाने वाले रास्ते के साथ ही मंदाकिनी नदी के घाट, पंचवटी आदि पर पुलिस बल की इतनी ज्यादा तैनाती चित्रकूट आने वाले दर्शनार्थियों को दिक्कत दे रही है। नानाजी देशमुख द्वारा बनवाए गए पंचवटी के घाट व झरने पर किसी को भी नहाने की इजाजत नहीं हैं। आरोग्यधाम के मुख्य गेट पर एक इंस्पेक्ट, दो सबइंस्पेक्टर व अन्य पुलिसकर्मियों के साथ महाकोशल प्रांत के पूर्णकालिक कार्यकर्ता लाठी लेकर पहरा दे रहे हैं। लेकिन बुधवार की दोपहर पूर्व यहां पर एक दूसरे समुदाय का सफेद कुर्ता, पैजामा पहले युवक अंदर प्रवेश कर गया।

पुलिस कर्मी व संघ के स्वयंसेवक मोबाइल पर वीडियो देखने में मस्त थे। अचानक आरोग्यधाम के सुरक्षाकर्मी की नजर उस पर पड़ी तो उसे उसने गेट के अंदर बने कमरे से जाकर उसे रोका। पूंछने पर बताया कि वह अपने साथ एक महिला का दांत का इलाज कराने आया था। आरोग्यधाम के अंदर उसका दोस्त रहता है। उससे मिलने जा रहा था। सवाल यह खड़ा होता है कि आरोग्यधाम की ओपीडी गेट के बाहर है। दांत के डाक्टर बरूण का कक्ष ओपीडी के उपर है, आरोग्ध्यधाम के अंदर किसी दूसरे समुदाय का कोई व्यक्ति काम नही करता।

मंगलवार की शाम राष्ट्रीय प्रचार प्रसार प्रमुख ने लगाई श्रीकामदगिरि की परिक्रमा

मंगलवार की शाम आरएसएस के राष्ट्रीय प्रचार प्रसार प्रमुख सुरेश सोनी ने अपने सहयोगियों के साथ श्रीकामदगिरि की परिक्रमा की। दो दिन पूर्व वह श्रीकामदनाथ मुख्यद्वार पर दर्शन कर पूजन कर चुके थे। उस समय उनके साथ केंद्रीय जलशक्तिमंत्री गजेंद्र शेखावत, यूपी के जलशक्तिमंत्री डा0 महेंद्र सिंह, पीडब्लूडी के राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, सांसद आरके पटेल व मप्र की पर्यटन मंत्री मौजूद थीं।

चित्रकूटधाम कर्वी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरकर जाते संघ के सह कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले

संघ के सहकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले भी पहुंचे चित्रकूट

बुधवार की सुबह आरएसएस के सह कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले भी ट्रेन से चित्रकूट पहुंचे। स्टेशन पर उनकी अगवानी करने वालों में भाजपा के जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे, महामंत्री अश्विनी अवस्थी, संघ के अतुल सिंह सहित अन्य भाजपा व संघ के नेता रहे। स्टेशन से उतरकर होसबोले आरोग्यधाम चले गए। जहां वह दिन भर मीटिंग में व्यस्त रहे।

दिन भर चलते रहे बैठकों के दौर

आरोग्यधाम स्थित वसुधा, कैलाश, पयस्वनी, मंदाकिनी, वैदेही कुटीरों की शोभा इन दिनों निखरी निखरी सी नजर आ रही है। हर कुटीर में संघ के दिग्गजों का डेरा है तो सभागारों की व्यवस्थाओं को परखा जा रहा है। संघ प्रमुख मोहन भागवत लगातार पदाधिकारियों के साथ बैठकर प्रांत प्रचारक बैठक के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिन भर सहकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले के आने के बाद बुधवार को बैठकों का दौर लंबा खिंचा। आरोग्यधाम के अंदर व्यवस्थाओं की पूरी जिम्मेदारी महाकोशल प्रांत के कार्यकर्ताओं के हाथ में है। बताया जाता है कि जो अपेक्षित है केवल वह ही उस स्थान पर रह सकता है। संघ के कार्यकर्ताओं के साथ ही आरोग्यधाम के अंदर काम करने वालों के मोबाइल फोन को गेट पर ही स्विच आफ कराकर रखवाया जा रहा है।

Sandeep Richhariya

Click