इमरान खान समेत 13 लोग फायरिंग में घायल, एक की मौत

11
imran khan injured in firing

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान के इस्लामाबाद मार्च में गुरुवार को एक शख्स ने फायरिंग कर दी। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि इमरान की पार्टी PTI के सांसद फैसल जावेद समेत 13 लोग घायल हो गए। हमले के विरोध में इमरान समर्थकों देशभर में प्रदर्शन कर रहे हैं। 

‘डॉन न्यूज’ के मुताबिक, इमरान का मार्च पंजाब के वजीराबाद इलाके में पहुंचा था। इमरान जिस कंटेनर पर मौजूद थे। उसके करीब फायरिंग हुई। PTI नेता इमरान इस्माइल ने बताया कि इमरान खान के पैर में तीन से चार बार गोली मारी गई है। जब हमला हुआ तो वह इमरान के बगल में थे। उन्होंने बताया कि हमलावर ने AK-47 से फायरिंग की और वह कंटेनर के बिल्कुल करीब था।

पूर्व पीएम खान को लाहौर के शौकत खानम अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। उनके डॉक्टर फैसल सुल्तान ने बताया कि इमरान खान के पैर के टिबिया बोन में गोली लगी है। ऑपरेशन कर इसे निकाला जाएगा। फिलहाल इमरान की हालत स्थिर है।

इधर, PTI के सेक्रेटरी जनरल असद उमर ने गुरुवार को दावा किया कि पार्टी अध्यक्ष खान को संदेह है कि उनकी हत्या के प्रयास के पीछे प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह और एक सीनियर मिलिट्री ऑफिसर अधिकारी का हाथ है।

वहीं हमलावर का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह रैली में भीड़ के बीच AK-47 लिए भागने की कोशिश कर रहा है। हालांकि उसे बाद में सुरक्षाकर्मियों की मदद से अरेस्ट कर लिया गया।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावर के निशाने पर इमरान खान थे। घटना के दौरान इमरान कंटेनर पर कुछ लोगों के बीच खड़े होकर समर्थकों का अभिवादन कर रहे थे। तभी हमलावर ने खान पर ताबड़तोड़ फायरिंग की। इमरान के दाहिने पैर में गोली लगी है। उनका इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर है। डॉन न्यूज के मुताबिक, हमलावर को सुरक्षाकर्मियों ने मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया।

इमरान खान के मार्च में फायरिंग करने वाले शख्स का पहला बयान सामने आया है। उसने मार्च के दौरान फायरिंग की वजह बताई है। उसने कहा- वो अकेला ही हमला करने आया था। वो इमरान को जान से मारना चाहता था, क्योंकि खान के लॉन्ग मार्च में अजान के दौरान भी डेक (DJ) बजता रहता था। पुलिस ने ऑफिशियली अब तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। कुछ खबरों में उसका नाम फैसल और कुछ में जावेद इकबाल बताया गया है। 

मार्च में गोली लगने के बाद घायल हुए पूर्व पीएम खान ने अस्पताल जाने से पहले समर्थकों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। इसके बाद सुरक्षाकर्मियों और समर्थकों की घेरेबंदी में उन्हें अस्पताल भेजा गया। इमरान के पैर में गोली लगी है। फिलहाल उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। हमले के बाद इमरान खान की ओर से पहली प्रतिक्रिया भी आ गई है। इमरान ने कहा है कि अल्लाह ने उन्हें नई जिंदगी बख्शी है। इंशाल्लाह हम फिर वापसी करेंगे और अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।

प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने वजीराबाद में हुई गोलीबारी की घटना की कड़ी निंदा की है। पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के एक ट्वीट के अनुसार, उन्होंने गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह को IGP और मुख्य सचिव पंजाब से घटना पर तत्काल रिपोर्ट लेने का निर्देश दिया है। इसके अलावा शाहबाज शरीफ ने आज होने वाली अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस स्थगित कर दी है। वहीं PTI सांसद फैसल जावेद भी फायरिंग में घायल हो गए। उनके चेहरे पर चोट आई है।

बता दें कि पूर्व पीएम खान ने 28 अक्टूबर को शाहबाज शरीफ सरकार के इस्तीफे और जल्द से जल्द जनरल इलेक्शन की मांग को लेकर लॉन्ग मार्च शुरू किया था। इस लॉन्ग मार्च के शुरू होने के बाद अलग-अलग वजहों से एक महिला पत्रकार समेत तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ( PTI) ने 28 अक्टूबर को शाहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ लाहौर से इस्लामाबाद तक लॉन्ग मार्च शुरू हुआ। इसे हकीकी आजादी मार्च नाम दिया गया। 

Reports Today

Click