बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर बनने जा रहे इजराइल के प्रधानमंत्री 

14
बेंज़ामिन नेतन्याहू, इजराइल

बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर इजराइल के प्रधानमंत्री बनने जा रहे। गुरुवार को हुए फाइनल राउंड की काउंटिंग में नेतन्याहू की पार्टी लिकुड पार्टी ने 120 में से 64 सीटें जीत लीं। नेतन्याहू को सत्ता में आने के लिए 61 सीटों की जरूरत थी। बता दें कि इजराइल में पिछले 3 साल में 5वीं बार चुनाव हुआ है। जिसके बाद पूर्ण बहुमत के साथ किसी पार्टी ने सत्ता में वापसी की है।

इधर, काउंटिंग के बाद उनके प्रतिद्वंदी और प्रधानमंत्री येर लैपिड ने हार मान ली है। उन्होंने बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने सभी विभागों को सत्ता सौंपने के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दे दिए हैं।

नेतन्याहू ब्लॉक में 8 महिलाएं ही हैं, क्योंकि अल्ट्रा-रूढ़िवादी दल महिलाओं को टिकट नहीं देते। जबकि वर्तमान सरकार में 30 महिलाएं हैं। ये 30 वर्षों में पहली नेसेट होगी, जिसमें अल्पसंख्यक ड्रूज धर्म का कोई भी प्रतिनिधि नहीं होगा।

वहीं सर्वे की बात करें तो सर्वे के मुताबिक, 65 सीटों पर नेतन्याहू का दक्षिणपंथी गठबंधन जीत दर्ज कर सकता है।

धार्मिक जियोनिज्म पार्टी के नेता और नेतन्याहू के गठबंधन सहयोगी बेन ग्विर ने मांग की है कि उन्हें नई सरकार में आंतरिक सुरक्षा मंत्री बनाया जाए, इससे पुलिस विभाग उनके अंतर्गत आ जाएगा। बेन 2007 में नस्लवाद को उकसाने के लिए दोषी ठहराए गए थे। वे प्रतिबंधित कच आतंकवादी समूह के समर्थक भी रहे हैं।

नेतन्याहू के प्रधानमंत्री बनने पर भारत और इजराइल, दोनों देश आतंकवाद, टेक्नोलॉजी और द्विपक्षीय व्यापार पर एक साथ काम कर सकते हैं। दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट भी हो सकता है। नेतन्याहू और प्रधानमंत्री मोदी के बीच अच्छे रिश्ते रहे हैं। मोदी भारत के पहले PM हैं जिन्होंने इजराइल का दौरा किया। 5 साल पहले नेतन्याहू प्रधानमंत्री रहते भारत आए थे। तब PM नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें रिसीव करने एयरपोर्ट गए थे।

Reports Today

Click