ईद हो या तीज त्यौहार मनरेगा में चलेगा कागजो में फर्जी काम

62

मौदहा (हमीरपुर ) , मजदूरों को गाँव में ही रोजगार देने के लिए सरकार ग्रामीण क्षेत्र की  महत्वाकांक्षी योजना महात्मागांधी रोजगार गारंटी योजना चलाई जिसमें भारी भरकम बजट भी देती है पर यह योजना भ्र्ष्टाचार की भेट चढ़ गया। यह योजना सिर्फ कागजो में दिखाई देगी धरातल पर नहीं। मौदहा विकास खण्ड क्षेत्र के गांवो में  मनरेगा में भ्र्ष्टाचार इस कदर है कि यहाँ मुर्दो को काम में लगाने का मामला उजागर हो चुका है। लेकिन कार्यवाई के नाम पर जांच तक़ ही सीमित हो जाता है। इस समय किसानी का कार्य फसल कटाई का काम जोरो पर चल रहा है।

जहां अधिकतर मजदूर फसल कटाई में लगे है। लेकिन मनरेगा को तो निरंतर चलना है इसलिए ज्यातर गांवो में कही दो सौ तो कही चार सौ तो कही पांच सौ मजदूर कागजो में काम करते नजर आ रहे है। मौदहा विकास खण्ड में मनरेगा कार्य निरंतर चलते रहते है फिर चाहे वह छब्बीस जनवरी हो या ईद का त्यौहार इसी प्रकार बीते ईद के त्यौहार में ग्राम पंचायत विगहाना में दो कार्यो में ढाई सौ से अधिक मजदूर कागजो में फर्जी काम कर रहे थे धरातल में नहीं। वर्क कोड  WC 958486255823408032

वर्क नेम : जलरोक बंध कार्य श्यामू के खेत से मइयादीन के खेत तक़ में 103 मजदूर सिर्फ कागजों में काम करते दिखाए गए जिसमें से 36 मुस्लिम मजदूर है। और फर्जी एम एम एस कर फोटो से ही हाजरी भर कर मजदूर काम करते दिखाए गए है। वही दूसरा काम जिसमें 155 मजदूर लगे है। जिसमें 42 मजूदूर मुस्लिम है। वर्क कोड  WC/958486255824130752 वर्क नेम : गब्भु वर्मा के खेत से पारा बंधा तक़ है। मजे की बात यह है कि फर्जी वाडा करते समय यह भी नहीं देखते हैं की आज ईद का त्यौहार है तो मुस्लिम मजदूरों की फर्जी हाजिरी क्यों भरे। उन्हें तो सिर्फ फोटो से  फर्जी एम एम एस कर हाजिरी भरनी है। जो होगा देखा जाएगा। विगहाना ग्राम पंचायत में दो कार्यो 258 मजदूर काम पर दिखाए गए है। जिसमें एक दिन की एक मजदूर की मजदूरी 237 रूपये के हिसाब से258मजदूरों की मजदूरी  61146 रूपये होती है। जो प्रति दिन फर्जी तरीके से कागजों में काम दिखा कर डकार रहे है।सरकारी धन और जिम्मेदार अधिकारी डिमांड जीरो करने का हवाला देकर बार बार पवित्र हो जाते है।

जिम्मेदार बोले,
विगहाना  ग्राम प्रधान सोहेल खान से जब काम के संबंध में बात की तो उन्होंने कहा मेरा मौके पर काम है। जब उससे कहा कि किसानों ने बताया कि जहां काम दिखाया जा रहा है वह सरकारी बंधा है। तो इस कहा कि बंधा दूसरे मौजे में है उसी के बगल में काम कराया है। सचिव गिरीश कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा की ब्लाक आइये बैठ के बात होंगी, खण्ड विकास अधिकारी दुर्योधन ने बताया की मैं आई डी निकलवाऊंगा फिर देख के बताऊंगा, ईद के दिन काम पर कहा की 26 जनवरी व 15 अगस्त को भर काम नहीं होता है बाकि दिन हो सकता है।

रिपोर्ट- एमडी प्रजापति

Click