एम एस का मतलब क्या है …

11

राकेश कुमार अग्रवाल

अगर नई पीढी के नौजवान से एम एस का फुल फार्म पूछा जाए तो वह तपाक से जवाब देगा . एम एस मतलब एम एस धोनी . आप भी उसके जवाब पर उसे शाबासी दिए बिना न रहेंगे . लेकिन क्या एम एस का और भी कोई फुल फार्म हो सकता है ? जी हाँ ! एम एस का मतलब एमएस धोनी भी जितना सही है उतना ही एम एस स्वामीनाथन व एम एस सुब्बुलक्ष्मी भी . लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि इन दोनों विभूतियों के योगदान से नई पीढी अनजान है .

आज अगर एम एस सुब्बुलक्ष्मी हमारे बीच में होतीं तो हम सभी उनका 104 वां जन्मदिन मना रहे होते . नाइटिंगेल आफ इंडिया के नाम से मशहूर एम एस सुब्बुलक्ष्मी को महात्मा गाँधी ने ‘ आधुनिक भारत की मीरा ‘ कहा तो स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने ‘ तपस्विनी ‘ , किशोरी अमोनकर ने उन्हें संगीत का ‘ आठवाँ सुर ‘ कहा तो उस्ताद गुलाम अली खाँ ने ‘ सुस्वरलक्ष्मी ‘ . एम एस सुब्बुलक्ष्मी को आप उन महिलाओं में शुमार कर सकते हैं जिन्होंने बनी बनाई लीक को तोडा . पुरुषों के वर्चस्व वाले क्षेत्र में इंट्री करने वाली वे पहली संगीतज्ञ थीं . देवदासी परिवार में जन्मी बला की खूबसूरत एमएस ने न केवल आजादी की लडाई में भाग लिया बल्कि सेवा सदनम , सावित्री और मीरा जैसी फिल्मों में अभिनय भी किया . वे पहली महिला संगीतज्ञ हैं जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ की सभा में अपने संगीत की स्वर लहरियाँ बिखेरीं . संयुक्त राष्ट्र संघ ने उन पर 1.20 डालर मूल्य का डाक टिकट भी जारी किया था . कर्नाटक के सभी प्रतिष्ठित सम्मानों , संगीत नाटक अकादमी अवार्ड , पद्म सम्मानों से लेकर रैमन मैग्सेसे अवार्ड के बाद 1998 में उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ भारत रत्न ‘ से नवाजा गया . बापू ने एमएस की प्रशंसा में एक बार कहा था कि अगर वे अपने मुंह से ” हरि , तुम हरो जन की पीर …” बोल भी दें तो वह भजन से अधिक सुरीला निकलेगा .

एम एस स्वामीनाथन के बारे में नई पीढी को जानना उतना ही जरूरी है . देश जब खाद्यान्न संकट से जूझ रहा था . अमेरिका ने गेहूं देने से मना कर दिया था . लाल बहादुर शास्त्री ने देशवासियों से सप्ताह में एक दिन व्रत का आह्वान किया था . तब एमएस ने उच्च उत्पादकता वाले संकर बीजों को विकसित कर देश को खाद्यान्न संकट से न केवल उबारा बल्कि 25 वर्षों में देश आत्मनिर्भर भी हो गया . उन्हें न केवल देश की कृषि क्रांति का जनक करार दिया गया बल्कि देश में हरित क्रांति के वे अगुआ बनकर उभरे . पद्म श्री , पद्म भूषण और पद्म विभूषण जैसे नागरिक सम्मानों से नवाजे गए एमएस को वर्ष 1999 में दुनिया की प्रतिष्ठित पत्रिका टाइम ( TIME ) ने 20 वीं सदी के 20 प्रभावशाली एशियाई व्यक्तियों में से एक चुना था .

क्या आपको नहीं लगता कि हमारी नई पीढी को एम एस का फुल फार्म पूरी तरह से बताया जाए ताकि देश व समाज के इन टार्च बियरर को और उनके योगदान को हम विस्मृत न कर पाएं .

Rakesh Kumar Agrawal

Click