कस्बे के कृष्णा नगर में श्रीखाटू श्याम बाबा की हुई भव्य प्राण प्रतिष्ठा

69

प्रभु खाटू श्याम का मंदिर बनने से नगर वासियों में खुशी का माहौल।

लालगंज (रायबरेली) , कस्बे के बाईपास रोड पर कृष्णा नगर बरदाही मोहल्ले में शुक्रवार को भगवान श्री खाटू श्याम की विधि विधान पूर्वक भव्य प्राण प्रतिष्ठा की गई। इससे पहले श्रद्धालुओं में कस्बे में भव्य कलश यात्रा निकाली। बड़ी संख्या में युवाओं के साथ साथ पीले परिधान में पहुंची महिलाओं ने सिर पर कलश लेकर पूरी यात्रा में उत्साह पूर्वक भाग लिया। कस्बे की श्री महाकाल भक्त मंडल और श्री श्याम मंदिर सेवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तहत चल रहे दो दिवसीय धार्मिक आयोजन का शुक्रवार की देर रात समापन हो गया।

भगवान खाटू श्याम धाम से पधारे प्रधान पुजारी देवकीनंदन जी महाराज की अगुवाई में प्रकांड विद्वानों ने वैदिक मंत्रोचार के बीच प्रभू श्री खाटूश्याम सहित अन्य देवी देवताओं की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न कराई। पुजारी ने बताया कि कलयुग में खाटू श्याम बाबा की महिमा चारों ओर फैल रही है। बाबा खाटू श्याम के दर पर आने वाला कोई भक्त कभी खाली हाथ नहीं लौटता। इसलिए उन्हें हारे का सहारा, बाबा खाटू श्याम हमारा कहा जाता है। इससे पहले खाटू श्याम मंदिर परिसर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में जुटे श्रद्धालुओं ने प्रसाद  छका।

आयोजित भजन संध्या में आए राष्ट्रीय स्तर के गायक कलाकारों ने भगवान खाटू श्याम की महिमा का गायन किया। जिससे पूरा वातावरण भगवान खाटू श्याम के गीतों से भक्तिमय हो गया। श्याम प्रेमी भक्तों ने नाचते गाते हुए महोत्सव का खूब आनंद लिया और खाटू श्याम की आरती उतारी। समारोह में मुख्य रूप से शिवा सोनी, राजन गुप्ता, बबलू गुप्ता, डिंपल गुप्ता, खन्ना गुप्ता, राजन गुप्ता, सतीश गुप्ता सहित अन्य भक्तों का महनीय योगदान रहा। मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से नगर वासियों सहित खाटू श्याम के भक्तों में खुशी का माहौल है।

रिपोर्ट- संदीप कुमार फिजा

Click