रेलवे बोर्ड की वित्त सदस्य रूपा श्रीनिवासन ने किया आरेडिका व फोर्ज्ड व्हील प्लान्ट का दौरा

7

महिला अफसर ने पहियों के निर्माण तकनीक सहित अन्य चीजों का किया बारीकी से निरीक्षण।

व्हील प्लान्ट के हस्तांतरण के लिए रेलवे ने आरआईएनएल को दिए 1725 करोड़।

लालगंज (रायबरेली) ,  रेलवे बोर्ड की वित्त सदस्य रूपा श्रीनिवासन ने शनिवार को आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना व फोर्ज्ड व्हील प्लाण्ट का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने प्लान्ट में पहियों की निर्माण तकनीक, भण्डारण, टेस्टिंग लैबों का बारीकी से निरीक्षण किया। हाल ही में फोर्ज्ड व्हील प्लाण्ट का स्वामित्व राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड से रेल मंत्रालय को हस्तांतरित हुआ है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने आरआईएनएल को 1725 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। वित्त सदस्य के आरेडिका पहुंचने पर जीएम प्रशांत कुमार मिश्रा सहित अन्य अफसरों ने उन्हें बुके देकर स्वागत किया। निरीक्षण के दौरान व्हील फैक्ट्री के अधिकारियों ने उन्हें कच्चे माल से लेकर फोर्ज्ड व्हीलों के निर्माण के सभी चरणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

जिसके बाद वित्त सदस्य ने आरेडिका की अलग अलग शॉपों में शेल शॉप, व्हील शॉप में कोचों के निर्माण कार्य का बारीकी से निरीक्षण कर आरेडिका के अफसरों के साथ विचार विमर्श किया। उन्होंने फिनिशिंग शॉप में तैयार हो रहे एसी-3 कोच का निरीक्षण किया। आरेडिका के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आरएन तिवारी ने बताया कि वित्त सदस्य का दौरा इस मायने में और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि हाल ही में रेल मंत्रालय की ओर से फोजर्ड व्हील प्लांट को हस्तांतरित किया गया है। बताया कि वित्त सदस्य ने आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में हो रहे उत्पादन को लेकर संतोष व्यक्त किया। कहा कि व्हील निर्माण से एक ओर जहां फोर्ज्ड व्हीलों के विदेशी आयात से राहत मिलेगी, वहीं आरेडिका फोर्ज्ड व्हीलों का स्वंय उत्पादक और भारतीय रेल उपभोगता बनेगी तो इससे अतिरिक्त श्रम और समय की बचत होगी।

व्हील फैक्टरी व आरेडिका शॉप के निरीक्षण के बाद वित्त सदस्य ने महाप्रबन्धक सहित अन्य बड़े अफसरों के साथ बैठक कर आरेडिका में हो रहे उत्पादन के प्रति प्रसन्नता जाहिर की। साथ ही रेलवे मंत्रालय की ओर से दिये गये लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर आरेडिका के सीएओ संजय कुमार कटियार, पीएफए हमीम अहमद, पीसीएमई विवेक खरे, पीसीईई हरीश चन्द्र, पीसीएमएम राजीव खण्डेलवाल, पीसीपीओ रूपेश श्रीवास्तव, एसडीजीएम एवं सीवीओ अकमल वदूद, सीडीई डीके सिंह, व्हील फैक्ट्री के वरिष्ठ अधिकारी समीर हलधर सहित अन्य अफसर और कर्मचारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- संदीप कुमार फिजा

Click