किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई, महंगाई 4 गुना हो गई : राकेश टिकैट

21

अयोध्या। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश टिकैत अपनी टीम के साथ बुधवार दोपहर बीकापुर विकासखंड के बल्लीपुर में संगठन के राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य घनश्याम वर्मा के आवास पर एक वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान कहा कि लोगों को देशभक्त बनना चाहिए अंधभक्त नहीं। किसानों की आमदनी दोगनी करने का वायदा किया जाता है। लेकिन आमदनी तो दुगनी हुई नहीं, महंगाई दुगनी और चार गुनी हो गई।

देश के अलग-अलग हिस्सों में सरकार की नीतियों के चलते अलग-अलग तरीके से किसान बर्बाद हो रहा है। देश को फिर एक बड़े आंदोलन की जरूरत है। किसान संगठनों को एकजुट होना पड़ेगा। उत्पीड़न के विरुद्ध जंतर मतर दिल्ली में 40 दिनों से धरना दे रही देश को गौरवान्वित करने वाली महिला खिलाड़ियों के प्रकरण में ऐसा देखने को मिला।

न्याय दिलाना तो दूर की बात उन्हें बलपूर्वक पुलिस बल द्वारा धरने से उठाया गया। गन्ना किसानों के पैसे का भुगतान 14 दिन में किए जाने का दावा हवा-हवाई साबित हो रहा है। किसानों के उत्पाद के लिए एमएसपी पर गारंटी कानून बनाए जाने की जरूरत है।

विदेशी उत्पादों के बजाय किसानों द्वारा उत्पादन किए गए स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने की जरूरत है। जिससे किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य मिल सके। किसानों की समस्याओं के लिए उनके संगठन द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में क्रमबद्ध आंदोलन किया जाता रहा है।

इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राजपाल शर्मा, राष्ट्रीय सचिव घनश्याम वर्मा, प्रदेश सचिव सूर्यनाथ वर्मा, जिला अध्यक्ष राम गनेश मौर्य, जिला उपाध्यक्ष रंजीत कोरी, मीडिया प्रभारी नितेश सिंह, शंकर पाल पांडे, युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष भागीरथी वर्मा, बीकापुर तहसील अध्यक्ष संतोष वर्मा, ब्लॉक अध्यक्ष रामगोपाल मौर्य, लल्लू उपाध्याय सहित भारतीय किसान यूनियन से जुड़े बड़ी तादात में पदाधिकारी कार्यकर्ता और क्षेत्र के किसान मौजूद रहे। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश टिकैत एक वैवाहिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click