कुपोषण मुक्त हो हर गांव-इस उद्देश्य से करें कार्य – राज्यपाल

8

गावँ की महिलाएं आत्म निर्भर बने इसके लिए महिला प्रधानों का आत्म निर्भर बनना जरूरी ।

●संकल्प लेना चाहिए कि मेरा गावँ स्वच्छ हो, सभी शिक्षित हो,सभी पोषण युक्त हो एवं सभी आगे बढ़े ।

रिपोर्ट : सुधीर त्रिवेदी, वरिष्ठ संवाददाता

बाँदा। हर ग्राम के ग्राम प्रधानों को यह संकल्प लेना चाहिए की उसका गावँ कुपोषण मुक्त गावँ हो इसके लिए सरकार द्वारा नियुक्ति आशा वर्कर के साथ कार्य करने की आवश्यकता है हमारा परिवार, समाज ,गावँ व पूरा देश स्वास्थ्य बने इस उद्देश्य से कार्य करना आवश्यक है परिवार के सभी सदस्य विशेषकर महिलाएं अपने बच्चों की परवरिश ऐसे करे जिससे एक अच्छे समाज की रचना हो । इस वर्ष चुनाव में कई महिला प्रत्याशी विजयी हुई है वे अपने गावँ के लिए विशेषकर महिलाओं व बच्चों के लिए आगे बढ़कर कार्य करे । ग्राम के विकास के लिए चयनित महिला प्रतिनिधि कार्य करे ।गावँ में स्थित स्कूल , स्वास्थ्य केन्द्र एवं अन्य ग्रामीण संस्थाओं के साथ मिलकर ज्यादा से ज्यादा रचनात्मक कार्य करे । गावँ की महिलाएं आत्म निर्भर बने इसके लिए महिला प्रधानों का आत्म निर्भर बनना आवश्यक है । साथ ही अपनी छवि को भी पारदर्शी रखे । समस्याओं के प्रति आपका ध्यान आकर्षित होना चाहिए ।

यह विचार विश्व विद्यालय की कुलाधिपति एवं राज्यपाल यूपी श्रीमती आनंदी बेन पटेल ने जनपद बाँदा के अंतर्गत आने वाले ग्रामो के नवनिर्वाचित महिला प्रधानों की क्षमता संवर्धन के एक दिवसीय कार्य शाला के आयोजन पर बतौर मुख्य अतिथि ऑनलाइन सम्बोधन के दौरान व्यक्त किये ।इस कार्यशाला का आयोजन बाँदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्व विद्यालय बाँदा एवं पंचायती राज विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया ।

राज्यपाल में अपने वक्तव्य में कहा कि सभी ग्राम प्रधान जाति देखकर कार्य न करे ।सभी आपके अपने है पूरी हिम्मत और लगन से गावँ के विकास के लिए कार्य करना है उन्होंने निर्वाचित महिला ग्राम प्रधानों से अनुरोध किया कि गावँ की सभी महिलाओं को एक साथ बैठाये और परिवार, स्वास्थ्य, परवरिश एवं शिक्षा पर उनकी भूमिका पर चर्चा करे । बाल विवाह पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि एक गलत फैसला दो परिवारों के कई पीढ़ियों को कमजोर करता है इसे रोकने के लिए बच्चियों को अच्छी शिक्षा देने हेतु कार्य करे । चर्चा करना चाहिए कि क्या होना चाहिए और कैसे होना चाहिए सबका प्रयास होगा तभी गावँ व देश तरक्की करेगा । निर्वाचित सभी महिला ग्राम प्रधानों को संकल्प लेना चाहिए कि मेरा गावँ स्वच्छ हो, सभी शिक्षित हो,सभी पोषण युक्त हो एवं सभी आगे बढ़े, कोरोना के दृष्टिगत उन्होंने सभी से अपील की कि टीकाकरण आवश्य करवाये ।बिना मास्क के कोई बाहर न निकले ।

कार्यक्रम की सुरुआत डीप प्रज्वलन के साथ कि गई विश्व विद्यालय के कुलपति डॉ यू0एस0गौतम में अपने स्वागत उदबोधन में कुलाधिपति, अपर मुख्य सचिव, पंचायतीराज मनोज सिंह, व उपस्थित सभी अतिथियों व महिला ग्राम प्रधानों का स्वागत किया ।उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय महिलाओं के उत्थान एवं उनके विकास के बहुत सारे कार्य कर रहा है ।विश्वविद्यालय 100 गांवों को गोद लिए है जिसमे महिला कृषकों को भी जागरूक करने का कार्य कर रहा है । उन्होंने उपस्थित महिला ग्राम प्रधानों से कहा कि पारिवारिक निर्णय लेने के साथ साथ अन्य जिम्मेदारियों को भी निभाना होगा । महिला ग्राम प्रधानों का प्रतिनिधित्व कर रही पतौरा ग्राम की ग्राम प्रधान विनीता त्रिपाठी ने कहा कि हम सभी विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है साथ ही उन्होंने कहा कि राज्यपाल के वक्तव्य और बयान से हम जागरूक होंगे है हमे प्रेणना मिलती है,इन्होंने महिला जनप्रतिनिधियों के सुरक्षा व सभी ग्राम में महिला की माँग की विनीता त्रिपाठी ने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाए ।

मण्डल के मण्डलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि जो सोचा था आपने कभी आज आपके पास मौका है उसे करिए ।जो पूर्व प्रधान नही कर सके और आप सोचते थे कि ऐसा होना चाहिए तो आप उसे करिए क्यों कि अब आप प्रधान है उन्होंने कहा कि हर प्रधान का अपना आफिस होगा और उनमें बैठना होगा लोगो की समस्याओं को सुनना एवं समाधान करना होगा । दिशा सूचक बोर्ड लगाए गए है ।जिलाधिकारी बाँदा आनन्द कुमार सिंह ने कहा कि आपके ग्राम में टीकाकरण हेतु आपका सहयोग जरूरी है और आप सभी को टीकाकरण हेतु जागरूक करे । उन्होंने महिला ग्राम प्रधानों से कहा कि अब आपकी बहुत बड़ी जिम्मेदारी सुरु होने वाली है महिलाएं अपनी आर्थिक, पारिवारिक, दायित्यों के साथ साथ सामाजिक जिम्मेदारी निभाएगी ।

कार्यक्रम में सर्वेश पाण्डेय, पंचायती राज अधिकारी द्वारा पंचायती राज व्यवस्था में महिला जनप्रतिनिधियों के दायित्व एवं अधिकार , कृषि विश्वविद्यालय बाँदा का ग्रामीण महिलाओं की शिक्षा, स्वाबलंबन में भूमिका,एवं महिला अध्ययन केन्द्र का उद्देश्य डॉ बन्दना कुमारी तथा शासन द्वारा संचालित शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार परक योजनाओं में महिला जनप्रतिनिधियों की भूमिका पंचायती राज विभाग के अधिकारी द्वारा व्याख्यान एवं प्रस्तुतिकरण किया । सभी 198 महिला ग्राम प्रधानों एवम उनके प्रतिनिधियों को विश्व विद्यालय की तरफ से एक एक करौदा व नींबू का पौधा वितरित किया गया । विश्व विद्यालय के कुलसचिव डॉ एस0के0सिंह द्वारा तथा कार्यक्रम का संचालन सहायक अध्यापक डॉ सौरभ के द्वारा किया गया ।डॉ बी0के0 गुप्ता जनसम्पर्क अधिकारी व विश्व विद्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे ।

Click