अयोध्या में जल जीवन मिशन पर कार्यशाला

20

प्रचार वाहनों को ब्लॉक प्रमुख ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

अयोध्या। भारत सरकार तथा राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में हर घर नल, जल शक्ति मिशन योजना के अंतर्गत बुधवार को तारुन विकास खंड सभागार में एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में जहां जल संचयन, जल दोहन तथा पेयजल गुणवत्ता के विषय में चर्चा हुई एवं जानकारियों को साझा किया गया। वहीं दूसरी ओर प्रचार प्रसार का जिम्मा संभालने वाली संज्ञान संस्थान लखनऊ द्वारा मौजूदा पेयजल के स्रोतों की गुणवत्ता की कार्यशाला में जांच करके शुद्धता की परख की गई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि फयाराम वर्मा तथा संस्थान के स्टेट कोऑर्डिनेटर दिवाकर शुक्ला ने प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर ग्रामीण अंचलों के लिए रवाना किया। संस्थान के स्टेट कोऑर्डिनेटर दिवाकर शुक्ला ने बताया कि गांव में मौजूदा पेयजल के स्रोतों की जल जांच करने का अभियान चलाया गया है। नुक्कड़ नाटक, वॉल पेंटिंग तथा अन्य माध्यमों से लोगों को इस योजना की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी जाएगी।

वहीं अपने संबोधन में ब्लाक प्रमुख फयाराम वर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूदा पेयजल के स्रोतों में गुणवत्ता की स्थिति बड़ी चिंताजनक है। आने वाले 10 या 15 वर्षों में यह स्थिति और भी भयावह होने की संभावना है। ऐसे में गुणवत्ता परक जल का यह माध्यम भविष्य में रामबाण साबित होने वाला है। सरकार द्वारा भविष्य को लेकर दीर्घकालिक योजना बनाई गई है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रधान संघ के अध्यक्ष सुरेश सिंह, अशोक मौर्य, प्रतीक वर्मा, सृष्टि वर्मा, शिव पाठक सहित ग्राम प्रधान एवं ब्लॉक कर्मी मौजूद रहे।

  •  मनोज कुमार तिवारी
Click