जिले में नहीं मिलेगी अभी दुकानों को खोलने की छूट

561

रायबरेली

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या 24 हजार को पार कर गयी है. इस बीच सरकार ने सभी जिलों को हॉटस्पॉट और कंटेंटमेंट में विभाजित कर दिया है. सभी राज्य सरकारें केंद्र सरकार के सहयोग से ये लड़ाई लड़ रही हैं. देश के जिन इलाकों, शहरों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है, उन्हें हॉटस्पॉट इलाके के तौर पर चिन्हित किया गया है.

आपको बताते चले रायबरेली में अब तक corentine हुए 43 लोगो मे पॉज़िटिव रिपोर्ट आई थी जिसके बाद से लगातार उन पर प्रशासन द्वारा कड़ी नजर भी रखी जा रही है और उनको दूसरे स्थानों में शिफ्ट कर दिया गया हैं साथ ही जिन इलाकों में ये मौजूद उन्हें हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है साथ जिला प्रशासन पूरी तरह एक एक चीजो को बारीकी से देख रहा है तो वही एडीएम प्रशासन द्वारा बताया गया कि अभी फिलहाल जिस तरह से पहले के नियम थे वही नियम आगे भी चलते रहेंगे अग्रिम आदेशो तक जो भी लापरवाही करेगा उस पर सख्त कार्यवाही की जाएगी

क्या है हॉटस्पॉट का मतलब

आपको बता दें कि जिन इलाकों में कोरोना के ज्यादा मामले मिले हैं, उसे हॉटस्पॉट की श्रेणी में रखा गया है. इन इलाकों के लिए स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी किए हैं. राज्य सरकारें इन्हीं दिशानिर्देशों के आधार पर हॉटस्पॉट की घोषणा करती है. हॉटस्पॉट में किसी भी आवाजाही पर रोक रहती है.

क्या है कंटेंटमेंट मतलब

इसमें वे जिले शामिल होते हैं जिनमें कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित तो नहीं हुआ है, लेकिन जहां इसकी आशंका ज्यादा है. इन इलाकों से कुछ लक्षणों के आधार पर लोगों की जांच होती है. ऐसे इलाकों में अनिवार्य सेवा और सुरक्षा मामले को छोड़ किसी गतिविधि की अनुमति नहीं होगी. केवल राशन ,दवाइया या इमरजेंसी सर्विसेज के तहत जो आता हैं उन्ही को अनुमति मिलेगी।

मुख्यमंत्री की होगी बैठक

ग्रह मंत्रालय के आदेश के बाद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री इसपर 11 बजे समीक्षा बैठक करने जा रहे है जिसमे ये तय होगा कि क्या खोलना हैं और क्या नही साथ ही कुछ और मुद्दे पर अहम फैसले आ सकते है जो बैठक समाप्त होने पर साफ हो सकेगा।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Anuj Maurya

Click