ट्रेनों की गतिशीलता में उत्तर मध्य रेलवे ने बनाया रिकॉर्ड

17

राकेश कुमार अग्रवाल
कुलपहाड (महोबा) । 130 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक गति के मामले में उत्तर मध्य रेलवे न केवल अपनी अद्वितीय गतिशीलता बनाए रख रहा है, बल्कि पार्सल ट्रेनों की समय पालनता बनाए रखने के साथ ही माल गाड़ियों की औसत गति को भी बढ़ा रहा है।
उत्तर मध्य रेलवे ने लॉकडाउन की इस अवधि में भी अपनी “गतिशीलता की पहचान ” को बरकरार रखा है।

उत्तर मध्य रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह के अनुसार वर्तमान में उत्तर मध्य रेलवे परिक्षेत्र में 47 Kmph की औसत गति के साथ प्रति दिन लगभग 200 मालगाड़ियां चल रही हैं। लॉकडाउन से पहले की यही गाडियां 23 किमी प्रति घंटे की औसत गति में 100% से अधिक सुधार किया है. उनके अनुसार उत्तर मध्य रेलवे ने औसत गति में सुधार के मामले में सभी जोनल रेलवे के मध्य सर्वोत्कृष्ट स्थान हासिल किया है।

उनके अनुसार लॉकडाउन अवधि के दौरान 5.38 लाख टन की कुल लोडिंग के साथ मालगाड़ियों में आधा मिलियन टन की लोडिंग मार्क को पार किया, इसमें 80000 टन खाद्यान्न, आवश्यक वस्तुओं के 80000 टन कंटेनर कार्गो, 20000 टन उर्वरक और 3.4 लाख टन पेट्रोलियम उत्पाद शामिल हैं।
इसी दौरान उत्तर मध्य रेलवे ने 210 समय-सारणी बद्ध पार्सल ट्रेनें अप्रैल में चलाई गईं हैं और इनमें से 181 अपने निर्धारित समय पर चलीं तथा कुल 86.1% की समग्र समयपालनता के साथ यह उत्कृष्ट प्रदर्शन है। लॉकडाउन अवधि के दौरान उत्तर मध्य रेलवे 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की औसत गति के साथ कुल 120 टन के करीब पार्सल का परिवहन किया जिसमें 76 टन वजन की दवा, चिकित्सा उपकरण, मास्क आदि है।

इसके अलावा उत्तर मध्य रेलवे क्षेत्र में 22 लॉगहॉल ट्रेन यानी दो मालगाड़ियों को एक साथ जोड़कर संचालित किया गया जिससे थ्रूपुट में बढ़ोत्तरी हुई।

Rakesh Kumar Agrawal

Click