दयानंद पीजी कॉलेज में मनाया गया विश्व हाथ धुलाई दिवस

6

दयानंद पीजी कॉलेज बछरावां में 15 अक्टूबर विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर एनसीसी कैडेट्स एवं एनएसएस स्वयंसेवकों ने जागरूकता अभियान चलाया।
इस महामारी के दौर में हाथ धोने के महत्व को देखते हुए प्राचार्य डॉ सुभाष चंद्र श्रीवास्तव ने सभी को शपथ दिलाई कि “हम स्वयं संक्रमण से बचने के लिए साबुन से हाथ धोएंगे एवं समाज में सभी को प्रेरित करेंगे।” चीफ प्रॉक्टर डॉ कल्पना श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे धर्म एवं संस्कृतियां ने भी सफाई के महत्व को बताया है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिका बछरावां के चेयरमैन राम जी ने कहा कि सभी छात्रों को इस मिशन से जुड़ कर हाथ धुलाई के प्रति जागरूकता फैलानी चाहिए।” उन्होंने हाथ धुलकर छात्रों को सही तरीका सिखाया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ सत्येंद्र सिंह राठौर ने कहा कि 125 साल पहले महात्मा गांधी ने स्वच्छता को स्वतंत्रता से महत्वपूर्ण बताया है। इस कार्यक्रम का संयोजन एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ शालिनी श्रीवास्तव एवं एनसीसी एएनओ डॉ विष्णु चंद्र श्रीवास्तव ने किया।
इस अवसर पर परीक्षा प्रभारी डॉ शिशिर श्रीवास्तव, एनसीसी एएनओ डॉ विनय सिंह ने आपने विचार प्रस्तुत किए।
एनसीसी कैडेटों एवं एनएसएस के स्वयंसेवकों ने इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए अपने गांव और कस्बों में लोगों को हाथ धोने के लिए प्रेरित किया। शिवगढ़ ब्लाक के पहाड़पुर गांव में स्वयंसेवक अन्नपूर्णा ने अपने गांव के बच्चों को हाथ धोने के सही तरीके को सिखाया इसी प्रकार शाहनवाज ,विकी, अर्पिता सिंह, ओशिता, अनुपम, राजेश ,अनुभव आदि नेइस जागरूकता को आगे बढ़ाया।

Click