देश भर की 10765 आईटीआई की रैंकिंग में चित्रकूट की दीनदयाल आईटीआई को मिली 4 स्टार ग्रेडिंग

36

दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट की “आईटीआई” को मिला अव्वल दर्जा, राष्ट्रीय स्तर पर 27वां स्थान तथा मध्य प्रदेश में पहले पायदान पर

सतना – मध्य प्रदेश के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में चित्रकूट स्थित भारत रत्न नानाजी देशमुख के दीनदयाल शोध संस्थान का औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र सर्वोत्तम स्थान पर है। दीनदयाल औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र को भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अंतर्गत प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) ने देश भर की आईटीआई में 27 वें स्थान पर तथा मध्य प्रदेश में पहले पायदान पर रखा है. मंत्रालय ने सोमवार को राष्ट्रीय रैंकिंग जारी की। जिसमें देश भर की 10765 आईटीआई में चित्रकूट के दीनदयाल आईटीआई को 4 स्टार ग्रेडिंग प्राप्त हुआ है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 2015 में “स्किल इंडिया” का नारा बुलंद करते हुए कहा था कि देश के कौशल विकास के लिए आईआईटी नहीं बल्कि आईटीआई की जरूरत है उसी समय से कौशल विकास मंत्रालय द्वारा आईटीआई के प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए ग्रेडिंग सिस्टम पर विशेष जोर दिया गया ताकि उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले आईटीआई आदर्श संस्थानों के रूप में काम करें और दूसरे आईटीआई और प्रशिक्षण संस्थान इनका अनुसरण कर सकें।

इसके लिए देशभर की शासकीय एवं निजी शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता की जांच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कौशल विकास मंत्रालय के अधीन प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) ने कुछ प्रमुख पैमानों और मापदंडों के आधार पर आईटीआई को ग्रेड देने का कार्य हुआ है। जिसके अंतर्गत अच्छा कार्य करने वाले संस्थानों को स्टार रेटिंग प्रदान करना तथा कुछ पैमानों में पिछड़ने वाले संस्थानों को सुधार का अवसर प्रदान करना है।

इसी के अंतर्गत 15 नवंबर 2019 को ‘आईसीआरए’ की टीम द्वारा दीनदयाल आईटीआई चित्रकूट का फील्ड इंस्पेक्शन और ग्रेडिंग से संबंधित मापदंडों के अनुरूप सभी गतिविधियों का अवलोकन किया गया. जिसके आधार पर देश भर में 10765 आईटीआई में चित्रकूट की आईटीआई को 27 वां स्थान और प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट के उद्यमिता विद्यापीठ द्वारा राष्ट्रीय एवं राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के अंतर्गत व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए संचालित दीनदयाल औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र चित्रकूट क्षेत्र के ग्रामीण लोगों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों से जोड़कर रोजगारोन्मुखी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए 2006 से कार्यरत है. जिसमें 8 व्यावसायिक ट्रेंडों को इनमें शामिल किया गया है. जिनकी प्रशिक्षण अवधि 1 से 2 वर्ष तक है- इनमें इलेक्ट्रीशियन, फिटर, कोपा, फोटोग्राफर, प्रिजर्वेशन ऑफ फ्रूट्स एंड वेजिटेबल, कटिंग एंड सुइंग, ड्राफ्ट्समैन, प्लंबर आदि को शामिल किया गया है. इसके अलावा लघु अवधि के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं. दीनदयाल औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र से डीटीपी, डिजिटल फोटोग्राफी एवं खाद्य प्रसंस्करण में स्थानीय प्रशिक्षणार्थी राज्य स्तर पर अव्वल स्थान प्राप्त कर चुके हैं, जिनको गणतंत्र दिवस पर जिला मुख्यालय में सम्मानित भी किया जा चुका है।

Vinod Sharma

Click