चित्रकूट में निशुल्क सामूहिक विवाह व परिचय सम्मेलन का शुभारंभ

89

रामायण मेला परिसर में अखिल भारतीय कान्यकुब्ज वैश्य महासभा चित्रकूट द्वारा आयोजित विवाह सम्मेलन

चित्रकूट। भगवान श्रीराम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट के रामायण मेला परिसर श्री अखिल भारतीय कान्यकुब्ज वैश्य महासभा चित्रकूट के तत्वाधान में दो दिवसीय निशुल्क सामूहिक विवाह व परिचय सम्मेलन का शुभारंभ हुआ।

जिसका शुभारंभ महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्ण कांत गुप्ता नाथू, समाज के राष्ट्रीय मंत्री रामबाबू गुप्ता भोजवाल व महिला महासभा राष्ट्रीय अध्यक्ष गीता गुप्ता ने फीता काटकर किया। इसके बाद पहले दिन सात पंजीकृत जोड़ों का परिचय करवा कर उन्हें आशीर्वाद दिया गया।

पूजा विधि विधान से सभी जोड़ों का विवाह रात्रि को संपन्न होगा। समाजसेवी व राष्ट्रीय महामंत्री रामबाबू गुप्ता ने कहा कि यह हमारे कान्यकुब्ज भुर्जी जयसवाल समाज सामूहिक विवाह कार्यक्रम है जिसमें मैंने 21 जोड़ों के विवाह का बीड़ा उठाया है अगर उससे ज्यादा भी जुड़े पंजीकृत होते हैं तो उनके विवाह का भी पूरा इंतजाम किया गया है। सभी के रहने वह खाने पीने का निशुल्क इंतजाम किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह परंपरा हमारे समाज में 1927 से चली आ रही है इसको समाज मिलकर के जगह जगह पर सामूहिक विवाह करके संपन्न कर रहा था।

राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णकांत गुप्ता नाथू ने कहा कि हर बार समाज संगठन के साथ मिलकर के सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करता था लेकिन इस बार समाजसेवी रामबाबू गुप्ता ने अपने खर्चे से 21 जोड़ों का विवाह करने का बीड़ा उठाया है निश्चित रूप से यह समाज के लिए हर्ष का विषय है।

महिला सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष गीता गुप्ता ने कहा कि भगवान कामतानाथ की प्रेरणा से समाजसेवी रामबाबू गुप्ता ने धर्म नगरी में सामूहिक विवाह का यह प्रयास करके समाज को एक नई पहचान दिलाई है।

उन्होंने कहा कि इस बार के सामूहिक विवाह सम्मेलन मेंकरोना कॉल के बाद जिन गरीब परिवार के बच्चियों के विवाह में बाधा आ रही थी उन परिवारों की बेटियों का विवाह समाज के लिए प्राथमिकता में रहेगा।

इसके बाद अन्य लोगों को भी मौका दिया जाएगा। दो दिवसीय विवाह सम्मेलन में की संख्या में मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के समाज के लोग पहुंच रहे हैं।

रिपोर्ट- पुष्पराज कश्यप

Click