धान क्रय केन्द्रों पर लगातार आ रही शिकायतें

41

रायबरेली। उपमण्डी स्थल पर बने धान क्रय केन्द्रो पर लगातार आ रही शिकायतों के चलते उपजिलाधिकारी ने केन्द्र पर पहुंचकर औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान वहां उपस्थित किसानों ने केन्द्र प्रभारियों द्वारा की जा रही मनमानी एवं कई कई दिनों से टोकन होने के बावजूद तौल न होने की शिकायत की जिसपर एसडीएम ने तीनो केन्द्र प्रभारियों से एक एक ट्राली पर नम्बरिंग करते हुए बिना टोकन की गाड़ियों को मण्डी स्थल से बाहर निकालने के सख्त निर्देश दिये।

बताते चलें कि 1 नवम्बर से धान खरीद के लिए खोले गये तीन केन्द्रो पर दो माह बीत जाने के बाद भी टोकन की तिथि से 10 से 15 दिनों बाद भी किसानों की तौल नही हो पा रही है। जिसको लेकर मण्डी स्थल पर अफरातफरी का माहौल बना हुआ है>

वहीं केन्द्र प्रभारी अपनी मनमर्जी करते हुए किसानों को छोड़ कमीशन के चक्कर में बिचौलियो का धान तौला किसानों को उनकी बारी आने पर तौल का आष्वासन थमा रहे हैं।

पीड़ित किसानों की शिकायत पर उपजिलाधिकारी धीरज श्रीवास्तव ने उपमण्डी स्थल पहुंचकर जायजा लिया। इस दौरान वह केन्द्र पर घण्टों प्रभारियों से वार्ता करते दिखे। काफी देर बाद उन्होने केन्द्र पर खड़ी ट्रालियों व टोकन के सिस्टम को दुरूस्त कराने के लिए केन्द्र प्रभारियों को अन्दर खड़ी ट्रालियों पर नम्बरिंग करने व बिना टोकन की गाड़ियों को बाहर निकालने के निर्देश दिये।

इस दौरान सबसे ज्यादा शिकायत उपमण्डी तृतीय केन्द्र पर देखने को मिली जहां पर केन्द्र प्रभारी अनूप मिश्र की कार्यशैली बेहद खराब दिखी जिसके चलते ही केन्द्र पर अव्यवस्थाएं बनी हुई हैं। मामले में पहुँची मिडिया के सवाल पर एसडीएम धीरज श्रीवास्तव जवाब देने से बचते रहे।

  • अशोक यादव एडवोकेट
Click