अयोध्या नगरी के विकास कार्यों का मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने किया निरीक्षण

12

अयोध्या। अयोध्या को अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर प्रमुखतम आध्यात्मिक, धार्मिक और पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से कराये जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यो का निरीक्षण मण्डलायुक्त गौरव दयाल द्वारा किया गया, जिसमें अयोध्या, सुल्तानपुर राजमार्ग से निर्माणाधीन एयरपोर्ट को जोड़ने वाली फोरलेन सड़क के निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान फोरलेन सड़क के फुटपाथ पर लगाये जा रहे फ्लोर टाइल्स के कार्य पर असंतोष व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि इसे लगाने में कोई पैटर्न नही अपनाया गया है तथा इसके ग्रूव भी अच्छे ढंग से नही कटे है तथा फुटपाथ का एलाइमेंट भी टेढ़ा मेढ़ा है, जो देखने में भद्दा लग रहा है। इसे उखाड़ कर पुनः सही ढंग से एक सीध रेखा की एलाइमेंट में एक निर्धारित सजावटी पैटर्न को अपनाते हुये बेहतर कार्य कुशलता के साथ लगाये जाय।

इसके उपरांत अयोध्या में एनएच 27 बाईपास से निकलकर महोबरा टेढ़ीबाजार होते हुये रामजन्मभूमि पथ तक निर्माणाधीन फोरलेन मार्ग कराये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया। सड़क में बनाये जा रहे नाले का एलायमेंट टेढ़ा मेढ़ा होने पर नाराजगी व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि इसे तत्काल ठीक कराया जाय तथा नाले के ऊपर की स्लेव बेहतर कार्य कुशलता के साथ अच्छे ढंग से ढाली जाय तथा इस सड़क में जो स्ट्रीट लाइट लगनी है वह बिना मुझे दिखाये न लगायी जाय।

अन्त में मण्डलायुक्त ने निर्माणाधीन रेलवे ऊपरिगामी सेतु संख्या 111 का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सेतु की रिटेनिंग दीवाल एक सीध रेखा में हो तथा इसको ढालने के लिए फर्मे का उपयोग बहुत सावधानी के साथ अच्छी कार्य कुशलता बेहतर ढंग से किया जाय तथा सेतु के पिलर आदि को बेहतर ढंग से सजाया जाय तथा इसकी जो बीम है वह भी एक सीधी रेखा में हो, जिससे यह देखने में आकर्षक लगे।

निरीक्षण के दौरान सम्बंधित कार्यदायी संस्थाओं के अधिशाषी अभियन्तागण एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click