अयोध्या को चमकाने के लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता में कई मुद्दों पर चर्चा

21

अयोध्या। सप्तपुरियों में प्रथम अयोध्या पुरी को उसका गौरवशाली स्वरूप प्रदान करने, श्रद्वालुओं को सुविधा एवं उन्हें सुखद एवं समृद्व अनुभव देने के लिए मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में अयोध्या शहर के विभिन्न प्रमुख चौराहों के सौन्दर्यीकरण के लिए मूर्ति/भित्तिचित्र की स्थापना के सम्बंध में एक आवश्यक बैठक अयोध्या विकास प्राधिकरण के सभागार में आहूत की गयी।

जिसमें पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार, नगर आयुक्त श्री विशाल सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी सहित प्रसिद्व साहित्यकार/कवि श्री यतीन्द्र मोहन मिश्र भी उपस्थित रहे।

मण्डलायुक्त ने कहा कि अयोध्या में निर्माणाधीन विभिन्न काॅरिडोर यथा रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ, चौदहकोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर स्थित प्रमुख चौराहों के साथ-साथ अन्य प्रमुख चौराहों को अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर कराये गये आर्ट प्रतियोगिताओ तथा विभिन्न आर्केटेक्चरो के माध्यम से प्राप्त डिजाइनों/कलाकृतियों को मूर्ति/भित्तचित्र के माद्यम से उकेरा जाना है ये भित्तचित्र/मूर्तियां भगवान श्रीराम के जीवन चरित्र पर आधारित होंगी।

उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन रामपथ को कई चैनज में बांटकर इन्हें अलग-अलग कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से सजावट का कार्य किया जाय।

मण्डलायुक्त ने कहा कि इस कार्य से सम्बंधित सभी कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों का एक व्हाटसअप गु्रप बनाया जाय, जिस पर निरन्तर प्रगति अपडेट होती रहे। पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने अयोध्या के विकास एवं सुरक्षा के दृष्टिगत किये जाने वाले कार्यो के सम्बंध में अपने सुझाव दिये।

बैठक में उपस्थित साहित्यकार श्री यतीन्द्र मोहन मिश्र ने कहा कि प्रमुख साहित्यकारों एवं विभिन्न संस्कृतियों में वर्णित श्रीराम के स्वरूपों को भी इन भित्तचित्र के माध्यम से प्रमुख स्थानों पर उकेरे जाने के सुझाव दिये ,इस पर मंडलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को अमल लाने के निर्देश दिए।

बैठक में कार्यदायी संस्थाओ के अधिशाषी अभियंता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click