नगर पंचायत में पीएम स्वनिधि महोत्सव

13

महराजगंज, रायबरेली। महोत्सव के दौरान क्रेडिट अनुशासन और डिजिटल लेन देन अपनाने वाले कस्बे के 10 दुकानदारों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग व खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गई।

बताते चलें कि कोविड महामारी में लाकडाउन के कारण प्रतिकूल रुप से प्रभावित रेहड़ी व पटरी दुकानदारों को राहत देने के लिए पीएम स्वनिधि योजना 1 जून, 2020 को शुरू की गई थी। योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा प्रदान कराई गई, ताकि वे अपने व्यवसाय को फिर से शुरू कर सकें।

योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर पीएम स्वनिधि महोत्सव आयोजित किया गया। गुरुवार को नगर पंचायत में आयोजित महोत्सव में सरकार की मदद और अपनी मेहनत से छोटामोटा कारोबार कर योजनांतर्गत क्रेडिट अनुशासन व डिजिटल लेन देन अपनाकर अपने पैरों पर खड़े होने वाले 10 स्ट्रीट वेंडरों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया गया।

महोत्सव के दौरान फल व अन्य व्यंजनों के स्टाल लगवाए गए जिसका आनंद मेले में आए लोगों ने उठाया।इस दौरान नगर पंचायत के लिपिक रामचंद्र, जमुना प्रसाद,भारत,गौसे आजम, सभासद सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

आर आर आर सेंटर को लोगों ने सराहा

महोत्सव के दौरान लोगों ने आर आर आर आर (रिड्यूस,रियूज, रिसायकल) सेंटर को देखते हुए सेंटर के उद्देश्य की सराहना की।

15 मई को नगर पंचायत में आर आर आर सेंटर की शुरुआत की गई।सेटर पर खराब व अनुपयोगी सामान जिसे लोग फेंकने की फिराक में होते हैं उसे फेंकने की बजाय नगर पंचायत सेंटर पर देने के लिए लोगों को प्रेरित कर रही है।

नगर पंचायत की प्रेरणा से लोग अनुपयोगी वस्तुएं सेंटर पर जमा करा रहे हैं जिससे जरुरत मंद लाभान्वित हो रहे हैं । ट्रिपल आर सेंटर का मूल कहता है कि जो आपके लिए अनुपयोगी हो दे जाइए और जो जरुरत का हो ले जाइए।

अधिशाषी अधिकारी अपर्णा मिश्रा ने बताया कि कचरे को कम करने,उसका पुनः उपयोग, और रिसायकलिंग के उद्देश्य से नगर पंचायत में ट्रिपल आर सेंटर शुरू किया गया है बोर्ड बैठक के बाद नगर के प्रत्येक वार्ड में सेंटर खोले जाएंगे।

  • अशोक यादव एडवोकेट
Click