नाबार्ड मेले का हुआ समापन

13

मौदहा हमीरपुर , स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की विक्री हेतु तीन दिवसीय नाबार्ड मेले/प्रदर्शनी के अंतिम दिन राज्यसभा सांसद द्वारा समापन किया गया। समापन पर राज्यसभा सांसद ने कार्यक्रम में मौजूद समूह के महिलाओं किसानों को संबोधित करते हुए सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डाला। समापन पर कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा मुख्य अतिथियों को सम्मानित किया गया।

कस्बे के पाण्डेय गेस्ट हाउस में शनिवार 9 मार्च 2024 से प्रारंभ हुए नाबार्ड के सहयोग से संस्था युवा कौशल विकास मण्डल द्वारा नाबार्ड मेला / प्रदर्शनी के अंतिम दिन समापन समारोह के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद रहे। कार्यक्रम में जनपद हमीरपुर एवं महोबा के स्वयं सहायता समूहों तथा एफपीओ (कृषक उत्पादक संगठन) द्वारा निर्मित  अपने उत्पादों/व्यवसाय के स्टाल लगाए गए।जिनका मुख्य अतिथि द्वारा निरीक्षण कर स्वयं सहायता समूहों के कार्यों को सराहते हुए उनसे जुड़ी दीदियों का उत्साह वर्धन किया उन्होंने कार्यक्रम में संबोधन के दौरान कहा की आर्थिक स्वावलंबन में महिलाओं की भागीदारी एवं समूहों की आय बढ़ाने के लिए सदस्य दीदियों को प्रशिक्षित करके उनको स्वावलंबी बनाने में नाबार्ड अहम भूमिका निभा रहा है जिससे गाँव गाँव में रोजगार खुल रहे है और हमारी दीदिया स्वावलंबी बन रही है।

उन्होंने किसानों को मोटे अनाजों के उत्पादन के लिए प्रेरित किया और उनके महत्व पर भी चर्चा की। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि पूर्व ब्लाक प्रमुख श्री शिवकुमार पांडेय जी ने सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याण की योजनाओ एवं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओ पिछड़ों और दलितों को रोजगार की धारा से जोड़कर देश का विकास करने की बात कहीकार्यक्रम के प्रायोजक राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) हमीरपुर एवं महोबा के जिला विकास प्रबंधक श्री हरिओम सोनी ने नाबार्ड की योजनाओ एंव नाबार्ड किस तरह से ग्रामीण विकास के लिए कार्य करता है पर विस्तृत जानकारी प्रदान दी।

कार्यक्रम के आयोजक संस्था युवा कौशल विकास मण्डल के निदेशक मनोज कुमार ने संस्था द्वारा चलाए जा रहे। कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के अंत मे संस्था के आयोजकों ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष आकाश त्रिपाठी, अंबिका प्रसाद गुप्ता, रेवती पाठक, शिवपूजन निषाद जी जिला अध्यक्ष किसान यूनियन, राजेंद्र शुक्ला जी गायत्री परिवार, सहित सैकड़ों महिलाएं पुरुष उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अरविंद तिवारी ने किया।

रिपोर्ट- एमडी प्रजापति

Click