न खाता न बही … जो बिजली विभाग का बिल कहे वही सही

10

दलित बस्ती में जलता है बल्ब , चलता है पंखा , बिल 42000 से लेकर 64000

बेलाताल ( महोबा ) । बिजली विभाग के बिलों के यूं तो आम और खास सभी हलाकान हैं लेकिन बिजली के भारी भरकम बिलों का कहर दलित बस्ती कुटरा के बाशिंदे झेल रहे हैं। जहां महज बल्ब जलाने व पंखा चलाने का पचासों हजार का बिजली का बिल विभाग ने थमा दिया है।

बेलाताल रेलवे स्टेशन के निकट दलित बाहुल्य हरिजन बस्ती कुटरा है। कुटरा के बाशिंदे जो मजदूरी और खेती पर आश्रित हैं बिजली कनेक्शन लेने की सजा भोग रहे हैं।

डीएम को सौंपे प्रार्थना पत्र में मोहल्ले के लोगों ने गुहार लगाई है कि मेहनत मजदूरी करके किसी तरह ये लोग परिवार का पेट पाल रहे हैं लेकिन बिजली बिलों ने उनका जीना हराम कर दिया है। विभाग ने मोहल्ले के लोगों को जो बिल थमाए हैं उनको देखकर दिमाग चकरा जाता है। राधारानी को ६०००० से अधिक का बिल थमा दिया गया है। उसके अनुसार जब तक सही बिल आया मोहल्ले वालों ने जमा किया। सरिता को ६४०००/- का बिल , हरकुंवर को ४२०००/- का बिल , कमला अहिरवार को ५८८४२/- का बिल थमाया गया। ऐसे पीडित उपभोक्ताओं की संख्या एक नहीं दर्जनों में है।

बिजली विभाग ने मोहल्ले वालों पर बिजली चोरी का आरोप लगाकर विभाग ने उपभोक्ताओं का कनेक्शन भी काट दिया।

मोहल्लावासियों के अनुसार मीटर रीडिंग लेने कोई कभी आता नहीं विभाग मनगढंत बिल भेज देता है। दलितों के लिए भारी भरकम बिल अत्याचार से कम नहीं है।

Rakesh Kumar Agrawal

Click