पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड ने जीता टी20 विश्व कप

19
टी20 विश्व कप

टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर जीत लिया। इंग्लैंड ने दूसरी बार यह टूर्नामेंट अपने नाम किया।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 137 रन बनाए थे। इसके जवाब इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने शानदार अर्धशतक लगाया और टीम को जीत दिलाई। सैम करन को प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑ द दूर्नामेंट चुना गया। 

वहीं पाकिस्तान के गेंदबाजों ने छोटे स्कोर पर भी जमकर लड़ाई की, लेकिन शाहीन अफरीदी के चोटिल होने की वजह से पाकिस्तान की गेंदबाजी कमजोर पड़ गई और इंग्लैंड ने इसका फायदा उठाकर इफ्तिखार के ओवर में तेजी से रन बनाए और दबाव खत्म कर दिया। 

इंग्लैंड को 2019 में वनडे विश्व कप जिताने वाले बेन स्टोक्स ने एक बार फिर फाइनल मुकाबले में टीम की नैया पार लगाई। जब वह बल्लेबाजी के लिए आए थे, तो इंग्लैंड का स्कोर 32 रन पर दो विकेट था। इसके बाद उन्होंने एक छोर संभालकर बल्लेबाजी की और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे। 

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 17 गेंद में 26 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड के लिए 138 रन का स्कोर ज्यादा नहीं था, लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाजों ने शानदार शुरुआती की और अपनी टीम को मैच में ले आए। पहले शाहीन अफरीदी ने पिछले मैच के हीरो एलेक्स हेल्स को बोल्ड किया। इस समय टीम का स्कोर सिर्फ सात रन था। इसके बाद हारिस रऊफ ने फिलिप साल्ट और जोस बटलर को पवेलियन भेज दिया। 45 रन के स्कोर पर इंग्लैंड के तीन विकेट गिर गए और पाकिस्तान की टीम मैच में वापस आ गई।

छोटे स्कोर का बचाव करते हुए पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शुरुआती 14 ओवर में 41 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया। इस हिसाब से पाकिस्तान ने लगभग सात ओवर मेडन फेंक दिए। पावरप्ले की 36 गेंदों में इंग्लैंड ने 49 रन बना लिए थे, लेकिन अगले 49 रन बनाने में इंग्लैंड को 56 गेंद लग गईं। यहीं से पाकिस्तान की टीम मैच में वापस आ गई। 

शाहीन अफरीदी ने अपने शुरुआती दो ओवर में 13 रन दिए थे। वह इस मैच में शानदार लय में थे और उनके बाकी दो ओवर पाकिस्तान के लिए बेहद अहम थे, लेकिन इंग्लैंड की पारी के 13वें ओवर में हैरी ब्रूक का कैच पकड़ते समय वह चोटिल हो गए। उनकी चोट पाकिस्तान को भारी पड़ी। अपने तीसरे ओवर में शाहीन सिर्फ एक गेंद कर पाए और मैदान से बाहर चले गए। उनकी जगह पांच गेंदें इफ्तिखार अहमद ने की और 13 रन लुटा दिए। यहीं से इंग्लैंड की टीम फिर से लय में आ गई और पाकिस्तान मैच से बाहर हो गया। 

वहीं सेमीफाइनल में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले मोहम्मद रिजवान 15 और बाबर आजम 32 रन बनाकर आउट हो गए। शान मसूद ने 28 गेंद में 38 रन बनाया। शादाब खान भी 14 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हो गए।

पाकिस्तान के लिए इस मैच में कुल 10 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की और इनमें से छह तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। 38 रन बनाने वाले शान मसूद टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। पाकिस्तान की टीम सिर्फ 137 रन बना पाई।

फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। बेन स्टोक्स ने नो बॉल और वाइड बॉल से शुरुआत की, लेकिन सैम करन ने पांचवें ओवर में टीम को पहली सफलता दिलाई। 16 रन बाद ही दूसरा विकेट गिरा। तीसरे विकेट के लिए बाबर और शान मसूद ने 39 रन की साझेदारी की, लेकिन बाबर भी 32 रन बनाकर आदिल राशिद का शिकार बने। इसके बाद इंग्लैंड के गेंदबाज नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे। 

सैम करन ने चार ओवर में सिर्फ 12 रन दिए और तीन विकेट झटके। वहीं, आदिल राशिद ने 22 रन देकर दो विकेट और क्रिस जॉर्डन ने भी 27 रन देकर दो विकेट लिए। इस तरह इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान को छोटे स्कोर पर रोकने में सफल रही।

Reports Today

Click