प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में निजी स्कूल जमकर उड़ा रहे हैं

9

National Commission for Protection of Child Rights राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दिशा-निर्देशों की धज्जियां, DM/ DEO Varanasi समेत प्रशासन मौन।

#NCPCR का दिशा-निर्देश है कि हर शिक्षण संस्थान #parentteacherassociation #PTA का गठन करेगा जिसके 75 प्रतिशत सदस्य इन शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के माता/पिता/अभिभावकों द्वारा निर्वाचित किए जाएंगे। इसमें भी शर्त है कि हर कक्षा के हर सेक्शन से एक सदस्य होंगे। लेकिन निजी शिक्षण संस्थान बिल्कुल ही ऐसा नहीं कर रहे हैं।

वे निर्वाचन में ना ही पारदर्शिता सुनिश्चित कर रहे हैं और ना ही 75 प्रतिशत सदस्य माता, पिता या अभिभावक से निर्वाचित कर रहे हैं। इतना ही नहीं, #PTA के मिनट्स को ऑफिसियल वेबसाइट पर प्रकाशित करने का प्रावधान भी है लेकिन निजी स्कूल उसका भी पालन नहीं कर रहे हैं और ना ही आम #PTA की आम सभा में फीस बढ़ोत्तरी या ड्रेस बदलाव का प्रस्ताव रखते हैं। #PTA में पूरा पैसा छात्रों के माता-पिता या अभिभावक का होता है लेकिन इसे खर्च करने का फैसला ये लोग नहीं ले सकते हैं।

नीचे फोटो में संत जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल, शिवपुर, वाराणसी द्वारा अपने स्कूल में #PTA के गठन से संबंधित सूचना माता-पिता और अभिभावकों को प्रेषित की गई है जिसमें केवल 50 प्रतिशत सदस्यों का चयन विद्यार्थियों के माता-पिता या अभिभावकों से किया गया है। इसमें यह भी सूचना मिल रही है कि कुछ लोग विद्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी हैं जिनके बच्चे विद्यालय में पढ़ते हैं। 21 सदस्यीय #PTA में 11 सदस्य स्कूल ने स्पष्ट रूप से विद्यालय की ओर से शामिल किया है।

अगर इस विद्यालय की कक्षाओं और उसमें संचालित सेक्शन की बात की जाए तो नियमों के अनुसार केवल प्री-प्राइमरी और प्राइमरी से ही 30 से ज्यादा सदस्य अभिभावक और माता-पिता से #PTA में निर्वाचित होने चाहिए। सीनियर सेक्शन को शामिल कर लिया जाएगा तो यह संख्या और भी अधिक हो जाएगी।

बच्चों के संवैधानिक अधिकारों के संरक्षण के लिए जारी #NCPCR के दिशा निर्देशों का उल्लंघन ऐसा नहीं है कि केवल वाराणसी स्थित संत जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल शिवपुर वाराणसी ही कर रहा है, बल्कि यहां संचालित होने वाले अधिकतर निजी स्कूल ऐसा उल्लंघन कर रहे हैं। इसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और मुख्यमंत्री MYogiAdityanath जी का वाराणसी प्रशासन और उनके मंत्री Dr. Mahendra Nath Pandey Dharmendra Pradhan Anil Rajbhar Daya Shankar Mishra Dayalu संजीव सिंह गोंड उदासीन बने हुए हैं।

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

Click