प्रयागराज: मेडिकल कालेज में स्थापित हुयी Covid 19 टेस्ट लैब

27
WhatsApp Image 2020-04-07 at 15.21.22
मेडिकल कालेज में लगी होल्डिंग की फोटो
प्रयागराज। Covid 19 महामारी से निपटने के लिए मेडिकल कालेज परिसर में कोरोना टेस्ट लैब ने मंगलवार ने काम करना शुरू कर दिया है। लैब का उद्धघाटन जिला अधिकारी भानु गोस्वामी ने बेहद सादगी पूर्ण तरीके से किया। इंडियन काउंसिंल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च नई दिल्ली से अनुमति मिलने के बाद लैब ने काम करना शुरू कर दिया है। लैब के खुलने से आसपास के जिले में कोरोना वाइरस के संभावित मरीजों को खोजने में तेजी आ सकेगी। अब तक संभावित मरीजों के नमूने बनारस की लैब में भेजना पड़ता था। जिसमे 4 से 5 दिन का समय लग जाता था। 
गौरतलब है कि वैश्विक महामारी Covid 19 के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में लखनऊ व् बनारस की माइक्रो-बायोलॉजी लैब में कोरोना टेस्ट का भार लगातार बढ़ता जा रहा है। जल्द से जल्द टेस्ट के नतीजे आये और संभावित मरीजों की तलाश कर उनका इलाज किया जा सके। इसकी जरुरत ज्यादा महसूस की जा रही थी। 
 
मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल डॉ एसपी सिंह ने बताया Covid 19 के संभावित खतरे और उसके फैलाव में तेजी आने से प्रयागराज के मेडिकल कालेज में टेस्ट लैब खोले जाने का प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे इंडियन काउन्सिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च नई दिल्ली से स्वीकार कर अनुमति प्रदान की है। कोरोना टेस्ट लैब को मेडिकल कालेज परिसर में बने माइक्रो-बायोलॉजी विभाग में शुरू किया गया है। कोरोना वाइरस जाँच उपकरण व् कर्मचारियों की तैनाती सोमवार को ही कर दी गई थी। 
जिला अधिकारी प्रयागराज भानु गोस्वामी ने बताया कि उन्हें प्रसन्नता है कि मेडिकल कालेज में टेस्ट लैब शुरू की जा चुकी है। इससे अब कोरोना के संभावित मरीजों को तेजी से पता लगाया जा सकेगा और जल्द से जल्द उनका इलाज सुनिश्चित कर जन-हानि की संख्या में कमी लाइ जा सकेगी। 
Ajay Kumar

Click