बकरीद व रक्षाबंधन त्योहार के दृष्टिगत त्योहारों की खरीददारी 31 जुलाई तक कर लें – जिलाधिकारी

12
  • 01 व 02 अगस्त को शनिवार व रविवार के दृष्टिगत दुकानों की पूर्णतः बंदी रहेगी, किसी भी दशा में कोई दुकान नहीं खुलेगी
  • कोविड के दृष्टिगत बकरीद में खुले में कुर्बानी नहीं दी जा सकेगी , सामूहिक नमाज रहेगी प्रतिबंधित- जिलाधिकारी

रिपोर्ट :- हरिश्चंद्र राजपूत

हमीरपुर । 01अगस्त को मनाए जाने वाले ईदुज्जुहा (बकरीद) त्योहार के दृष्टिगत जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी / जिला मजिस्ट्रेट डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

पीस कमेटी की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि बकरीद का त्यौहार सामाजिक सद्भाव के साथ आपसी सामंजस्य व भाई चारे के साथ शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जाए। कोविड-19 महामारी के फैलते संक्रमण के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरती जाए। कोरोना के फैलते संक्रमण के दृष्टिगत त्यौहार में खुले में कुर्बानी पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी। अतः लोगों द्वारा कुर्बानी अपने घरों में ही की जाए। मस्जिदों में अधिकतम 05 लोग ही सामूहिक रूप से नमाज अदा कर सकेंगे। 05 से अधिक लोगो के साथ सामूहिक नमाज प्रतिबंधित रहेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि 01 व 02 अगस्त / शनिवार व रविवार को कोरोना के संक्रमण को रोकने , साफ सफाई व सेनेटाइजेशन के विशेष अभियान के दृष्टिगत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार की गतिविधियां पूर्णत प्रतिबंधित रहेगी । अतः लोगों द्वारा त्यौहार की खरीददारी अनिवार्य रूप से 31 जुलाई तक कर ली जाए । किसी भी दशा में शनिवार व रविवार को दुकानें खोलने की अनुमति नहीं होगी । कहा कि कोरोनावायरस के फैलते संक्रमण के दृष्टिगत लोगों द्वारा अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझी जाय तथा सोशल डिस्टेंसिंग का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकला जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि त्यौहार के दृष्टिगत जनपद में पेयजल व विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित किया जाए। सुमेरपुर ,राठ व मौदहा में पेयजल व विद्युत पर विशेष ध्यान दिया जाए । किसी कारणवश पेयजल आपूर्ति बाधित होने पर टैंकर इत्यादि के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित किया जाए । किसी भी तकनीकी समस्या पर जेई के माध्यम से तत्काल उसको ठीक कराया जाए । त्यौहार के समय में विद्युत आपूर्ति में होने वाले फाल्ट को न्यूनतम समय में ठीक किया जाए। त्योहार के दृष्टिगत साफ सफाई व सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाए । नगरीय क्षेत्रों में ईओ द्वारा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डीपीआरओ द्वारा साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि त्यौहार में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए जनपद को सेक्टर व जोन में विभाजित किया जाएगा तथा इनमें मजिस्ट्रेट व पुलिस तैनात रहेगी । किसी भी प्रकार की अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने जरूरी दिशा निर्देश दिया ।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,अपर पुलिस अधीक्षक एसके सिंह , समस्त उपजिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी , पीस कमेटी के सदस्य मौजूद रहें।

Click